यह ख़बर 10 नवंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

अरबपतियों को नौका, निजी जेट रखने का शौक : सर्वे

लंदन:

दुनिया में अरबपतियों के पास औसतन करीब चार मकान हैं, जिनकी कीमत करीब 2 करोड़ डॉलर है। साथ ही नौका रखने का शौक उनमें आम बात है। इसके बाद निजी जेट तथा कला की वस्तुएं रखने का शौक भी लगभग सभी धनाढ्यों में है।

वेल्थ-एक्स एंड यूबी बिल्येनर गणना 2013 में यह बात सामने आई है। सर्वे के अनुसार वैश्विक स्तर पर 87 प्रतिशत अरबपति पुरुष हैं और उनकी औसत संपत्ति 3 अरब डॉलर है। वहीं महिला अरबपतियों के पास औसत संपत्ति धनाढ्य पुरुषों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा है, जो औसतन 3.2 अरब डॉलर है। प्रत्येक अरबपति के बच्चों की संख्या औसतन दो है। कुल अरबपतियों में से 15 प्रतिशत के बच्चों की संख्या चार या अधिक है।

रिपोर्ट के अनुसार अरबपतियों की संपत्ति का विश्लेषण करने से पता चलता है कि औसतन 42 प्रतिशत नेटवर्थ निजी होल्डिंग के रूप में, 35 प्रतिशत निजी साझा शेयर, 18 प्रतिशत नकद तथा अन्य रूप में, तीन प्रतिशत रीयल एस्टेट तथा दो प्रतिशत लक्जरी संपत्ति के रूप में है।

शिक्षा के मामले में 68 प्रतिशत अरबपतियों के पास कम-से-कम स्नातक की डिग्री है। अगर विश्वविद्यालय की बात की जाए, तो सर्वाधिक अरबपति हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़े हैं। इस संदर्भ में अमेरिका के बाहर शीर्ष 10 संस्थानों में एकमात्र ब्रिटेन का कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी है। इन धनाढ्यों के लिए सिंगापुर, स्विटजरलैंड तथा हांगकांग सर्वाधिक पंसदीदा गंतव्यों में से एक है। रिपोर्ट के अनुसार, धनाढ्यों में जो खास चीज साझा पाई है, वह है नौका रखने का शौक। उसके बाद क्रमश: निजी जेट तथा कलाकृति का स्थान है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com