विज्ञापन

लाइव सर्कस के दौरान भालू ने ट्रेनर पर किया अटैक, ज़मीन पर पटककर किया ऐसा हाल, देखकर सहम गए दर्शक

माता-पिता और बच्चों से भरे हुए दर्शक भयभीत होकर देख रहे थे कि भालू, जो इस दौरान होवरबोर्ड पर सवार था, उसने प्रिचिनिच पर भयानक हमला किया, और उन्हें जमीन पर गिरा दिया.

लाइव सर्कस के दौरान भालू ने ट्रेनर पर किया अटैक, ज़मीन पर पटककर किया ऐसा हाल, देखकर सहम गए दर्शक
लाइव सर्कस के दौरान भालू ने ट्रेनर पर किया अटैक

एक लाइव सर्कस प्रदर्शन के दौरान, रूसी प्रशिक्षक सर्गेई प्रिचिनिच उस समय बाल-बाल बच गए जब डोनट नाम की मादा भूरे भालू, जिसका वजन 490 पाउंड से अधिक था, उसने अचानक उन पर हमला कर दिया. न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, माता-पिता और बच्चों से भरे हुए दर्शक भयभीत होकर देख रहे थे कि भालू, जो इस दौरान होवरबोर्ड पर सवार था, उसने प्रिचिनिच पर भयानक हमला किया, और उन्हें जमीन पर गिरा दिया.

इस बीच, उसने भालू के जबड़े और अपने शरीर के बीच एक सरिया पकड़कर अपना बचाव करने की सख्त कोशिश की. जैसे ही स्थिति गंभीर लग रही थी, पिंजरे के बाहर एक कार्यकर्ता ने हस्तक्षेप किया, भालू पर वार किया और उसे काफी देर तक विचलित किया ताकि प्रिचिनिच मुक्त हो सके. भालू पीछे हट गया, जिससे प्रिचिनिच भालू के हमले का शिकार होने से बाल-बाल बच गया.

मोरेटी सर्कस की निदेशक निकिता मिखाइलोव ने पुष्टि की कि भयावह घटना के बाद शो बिना किसी और घटना के फिर से शुरू हो गया.

''कार्य के अंत में, भालू सर्गेई पर झपटा और उसके साथ कुश्ती लड़ी. उन्होंने कहा, ''उनका प्रदर्शन जारी रहा.'' उन्होंने कहा कि वश में करने वाले ने ''भालू के शांत होने का इंतजार किया, उठ गया, उसके साथ दिनचर्या जारी रखी, उसे शांत करने के लिए प्यार से किस किया.'' 

उन्होंने प्रिचिनिच की त्वरित सोच और स्थिति से पेशेवर ढंग से निपटने के लिए उनकी तारीफ भी की. ''यह एक जानवर है, और वे अलग-अलग व्यवहार कर सकते हैं, उन्हें कुछ पसंद नहीं हो सकता है, लेकिन वे अपनी भावनाओं को इस तरह व्यक्त कर सकते हैं. मिखाइलोव ने कहा, ''हर प्रशिक्षक इसे समझता है.'' 

जबकि हर कोई इस बात से राहत महसूस कर रहा था कि प्रशिक्षक सुरक्षित बच गया, रूसी पशु अधिकार कार्यकर्ता यूरी कोरेत्स्किख ने ऐसे शो में मनुष्यों और जानवरों के लिए निहित जोखिमों और खतरों का हवाला देते हुए, जीवित जानवरों के प्रदर्शन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की अपनी मांग दोहराई.

कोरेत्स्किख ने कहा, ''जबकि आधुनिक विश्व सर्कस कला तेजी से मानवता की ओर बढ़ रही है, सर्कस में जानवरों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा रही है, रूसी सर्कस लॉबी अपने व्यावसायिक हितों की रक्षा करते हुए सक्रिय रूप से प्रगति का विरोध कर रही है.'' 

रूस में, पशु अधिकार एक गंभीर चिंता का विषय रहा है, जिसके कारण राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को 2018 में पशु क्रूरता को गैरकानूनी घोषित करने वाले विधेयक पर हस्ताक्षर करना पड़ा. हालांकि कानून पशु प्रदर्शन को संबोधित नहीं करता है, लेकिन कार्यकर्ताओं ने इस मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखा है. पिछले साल, रूसी ड्यूमा ने देशभर में सर्कसों में जानवरों के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए एक विधेयक का प्रस्ताव रखा था. विधेयक को अक्टूबर में निचले सदन में पेश किया जाना तय है.

ये Video भी देखें:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मां के साथ फुटबॉल खेलना चाहता था हाथी का बच्चा, बॉल मार-मारकर कर रहा था ऐसी हरकत, Cute Video जीत लेगा दिल
लाइव सर्कस के दौरान भालू ने ट्रेनर पर किया अटैक, ज़मीन पर पटककर किया ऐसा हाल, देखकर सहम गए दर्शक
भरे बाजार में शख्स ने पुतले से की शादी, हैरान हो देखती रह गई पब्लिक, दूल्हा-दुल्हन का Funny Video वायरल
Next Article
भरे बाजार में शख्स ने पुतले से की शादी, हैरान हो देखती रह गई पब्लिक, दूल्हा-दुल्हन का Funny Video वायरल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com