विश्वकप में दिखा ग़ज़ब का खेल, सिर्फ 40 गेंद में शतक लगाए मैक्सवेल, इंटरनेट पर वायरल

मैक्सवेल ने अपनी पारी में नौ चौके और आठ छक्के लगाने के अलावा कप्तान पैट कमिंस (नाबाद 12) के साथ सातवें विकेट के लिए 44 गेंद में 103 रन की साझेदारी की जिसमें कमिंस का योगदान सिर्फ आठ रन का था. अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के दौरान उन्होंने रिवर्स स्वीप पर छक्के जड़कर दर्शकों का खूब मनोरंजन किया.

विश्वकप में दिखा ग़ज़ब का खेल, सिर्फ 40 गेंद में शतक लगाए मैक्सवेल, इंटरनेट पर वायरल

नयी दिल्ली 25 अक्टूबर (भाषा) ग्लेन मैक्सवेल की 44 गेंद में 106 रन की रिकॉर्डतोड़ पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी वनडे विश्व कप मैच में बुधवार को यहां नीदरलैंड के खिलाफ आठ विकेट पर 399 रन का बड़ा स्कोर बनाया .  मैक्सवेल ने महज 40 गेंद में शतक पूरा कर विश्व कप के सबसे तेज शतक का नया रिकॉर्ड बनाया. इससे पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम के नाम था. उन्होंने इसी विश्व कप में इस दिल्ली में ही श्रीलंका के खिलाफ 49 गेंद में शतक पूरा किया था. एकदिवसीय मैचों में यह चौथा सबसे तेज शतक है. यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स (31 गेंद) के नाम है.

मैक्सवेल ने अपनी पारी में नौ चौके और आठ छक्के लगाने के अलावा कप्तान पैट कमिंस (नाबाद 12) के साथ सातवें विकेट के लिए 44 गेंद में 103 रन की साझेदारी की जिसमें कमिंस का योगदान सिर्फ आठ रन का था. अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के दौरान उन्होंने रिवर्स स्वीप पर छक्के जड़कर दर्शकों का खूब मनोरंजन किया. मैक्सवेल की पारी से ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी 10 ओवरों में 131 रन बटोरे.

इससे पहले सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने 93 गेंद में 104 रन की पारी के दौरान 11 चौके और तीन छक्के लगाये. पिछले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 163 रन बनाने वाले वार्नर का एकदिवसीय में यह 22वां शतक है. वार्नर ने इस दौरान दूसरे विकेट के लिए स्टीव स्मिथ के साथ 118 गेंद में 132 रन जबकि तीसरे विकेट के लिए मार्नस लाबुशेन के साथ 76 गेंद में 84 रन की साझेदारी की. स्मिथ ने 68 गेंद में 71 रन की पारी के दौरान नौ चौका और एक छक्का जड़ा तो वही लाबुशेन ने 47 गेंद की आक्रामक पारी में सात चौके और दो छक्के की मदद से 62 रन बनाये.

नीदरलैंड के लिए लोगन वैन बीक ने 74 रन देकर चार विकेट लिये. जबकि बास डी लीडे को दो सफलता मिली लेकिन उन्होंने 10 ओवर में 115 रन लुटाये. नीदरलैंड के लिए स्पिन गेंदबाजों आर्यन दत्त (59 रन पर एक विकेट) और कोलिन एकरमैन से ने गेंदबाजी की शुरुआत की लेकिन मिशेल मार्श (नौ) ने पहले ओवर में दो और वार्नर ने तीसरे ओवर में प्वाइंट और थर्डमैन के बीच की दिशा में लगातार चार चौके लगाकर उनकी लय बिगाड़ी.

कप्तान स्कॉर्ट एडवर्ड्स ने इसके बाद दोनों छोर से तेज गेंदबाजों को कमान सौंपी लोगन वैन बीक ने अपने शुरुआती ओवर में मार्श को चलता कर दिया. इस गेंदबाज को हालांकि स्मिथ को पैर की तरफ गेंदबाजी करने का खामियाजा भुगतना पड़ा. स्मिथ ने 10वें ओवर फ्लिक और ग्लांस कर हैट्रिक चौका जड़ा जिससे पावरप्ले के बाद टीम का स्कोर एक विकेट पर 66 रन था.

17वें ओवर में मैक्स ओडोड ने वार्नर का रन आउट करने का आसान मौका गंवा दिया और इस बल्लेबाज ने छक्का लगाकर इसका जश्न मनाया. वॉर्नर ने अगले ओवर में विक्रमजीत के खिलाफ गेंद को सीमा पर भेज ऑस्ट्रेलिया के रनों का शतक पूरा किया और फिर दर्शनीय चौके से 40 गेंद में अपना पचासा पूरा किया.  

स्मिथ ने भी 20वें ओवर में  मर्व की गेंद पर एक रन के साथ 53 गेंद में मौजूदा विश्व कप का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया. डी लीडे की गेंद पर वैन डर मर्वे ने वार्नर का कैच लपका लेकिन गेंद को जमीन पर सटा दिया. इस खिलाड़ी ने हालांकि अगले ओवर में दत्त की गेंद पर स्मिथ का मुश्किल कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की.

वार्नर शतक के करीब पहुंचने के बाद सतर्कता से बल्लेबाजी करने लगे तो दूसरे छोर से क्रीज पर आये लाबुशेन ने रिवर्स स्विप पर चौका जड़ा. उन्होंने 34वें ओवर में मर्व की गेंद पर स्लॉग स्वीप पर छक्का लगाने के बाद विकेट के पीछे दो चौके लगाये और करियर का नौवां अर्धशतक पूरा किया.

लाबुशेन 37वें ओवर में डी लीडे की गेंद पर दत्त को कैच देकर पवेलियन लौटे. वार्नर ने इस गेंद के अगले ओवर में चौका फाइन लेग की दिशा में चौके के साथ 91 गेंद में लगातार दूसरा शतक पूरा किया. ऑस्ट्रेलिया को इसके बाद दो गेंद में दो झटके लगे. 39वें ओवर की आखिरी गेंद पर इंग्लिस (14) जबकि 40वें ओवर में वैन बीक की पहली गेंद को वार्नर फाइन लेग पर दत्त के हाथों में खेल गये.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ग्लेन मैक्सवेल ने क्रीज पर आते ही मैच का रुख बदल दिया. उन्होंने फुल पिच गेंदों पर स्ट्रेट ड्राइव पर शानदार चौके जड़े और फिर मीकेरेन की ओवर में लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगाकर रनगति को तेज किया. उन्होंने 48वें ओवर में वैन वीक के खिलाफ दो छक्के जड़े जबकि 49वें ओवर में ली लीडे के खिलाफ लगातार दो चौके और तीन छक्के जड़ कर 40 गेंद में शतक पूरा किया. वह हालांकि आखिरी ओवर में इस गेंदबाज के खिलाफ एक और छक्का लगाने की कोशिश में लपके गये.