विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 27, 2023

ओडिशा के किसान ने उगाया 3 लाख रुपये किलो में मिलने वाला ये आम, जिसे खरीदने के लिए लेना पड़ सकता है लोन

क्या आपने 2.5 लाख से 3 लाख रुपये प्रति किलोग्राम मिलने वाले दुनिया के इस सबसे महंगे आम का स्वाद चखा है, जो अपने स्वाद के चलते इंटरनेशनल मार्केट में काफी डिमांड पर है.

Read Time: 4 mins
ओडिशा के किसान ने उगाया 3 लाख रुपये किलो में मिलने वाला ये आम, जिसे खरीदने के लिए लेना पड़ सकता है लोन
प्रतिकात्मक फोटो.

Farmer grows worlds Most Expensive Mango: यूं तो फलों का राजा कहे जाने वाले आम की कई किस्में होती हैं, जैसे- दशहरी, लंगड़ा, चौसा, फज़ली, अलफांजो, हाफुस, बम्बई ग्रीन, बम्बई, बैंगन पल्ली, हिम सागर, केशर, किशन भोग, मलगोवा, नीलम, सुर्वन रेखा, वनराज, जरदालू आदि, जो अमूमन 150 से 300 रुपये प्रतिकिलो तक मिल जाते हैं. आपने आज तक आम की इनमें से कई किस्मों का स्वाद चखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी दुनिया के सबसे महंगे आम ( Most expensive mango variety) का स्वाद लिया है, जो कि 200 से 500 रुपये किलो नहीं, बल्कि 2.5 लाख से 3 लाख रुपये प्रति किलोग्राम मिलता है. पढ़कर उड़ गए न आपके भी होश, लेकिन यह सच है. दरअसल, हाल ही में ओडिशा के कालाहांडी जिले में एक किसान और शिक्षक, रक्षक भोई ने दावा किया है कि, उन्होंने अपने बगीचे में दुनिया की सबसे महंगी आम की किस्म 'मियाज़ाकी' उगाई है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इंटरनेशनल मार्केट में अपने अनोखे स्वाद के कारण 'मियाजाकी' (Miyazaki) नस्ल का आम काफी डिमांड में है. यही वजह है कि ये आम 2.5 लाख से 3 लाख रुपये किलो में मिल रहे हैं. खबरों के मुताबिक, धरमगढ़ उपखंड के कंदुलगुडा गांव के मूल निवासी भोई अपने खेत में विभिन्न नस्लों के आम उगा रहे हैं. उन्होंने राज्य बागवानी विभाग के माध्यम से बीज प्राप्त करने के बाद अपने बगीचे में 'मियाज़ाकी' किस्म बोई. इस पर किसान (भोई) का कहना है कि, आम की यह किस्म न केवल दिखने में बहुत रंगीन है, बल्कि इसका स्वाद भी अनोखा है. यह आम की अन्य किस्मों से बिल्कुल अलग है, क्योंकि इसमें विटामिन ए और सी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में होते हैं. यह शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करता है और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. इसमें आहार फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी शामिल है.

वहीं इस पर कालाहांडी के सहायक बागवानी निदेशक टंकाधर कालो ने कहा कि, इस प्रकार के आमों पर अधिक शोध की आवश्यकता है. 'मियाजाकी' को 'रेड सन' और बंगाली में 'सूरजा डिम' (लाल अंडा) के नाम से भी जाना जाता है. बताया जा रहा है कि, मियाजाकी किस्म मूलतः एक जापानी (Japanese Miyazaki mango) नस्ल है. कथित तौर पर इसके विशिष्ट स्वाद और औषधीय महत्व के कारण विदेशों में इसकी भारी मांग है. 

यहां देखें वीडियो

न्यूज एजेंसी ANI ने अपने ट्विटर अकाउंट से वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में बताया है कि, कालाहांडी जिले के कंदुलगुडा गांव के एक टीचर ने 'मियाजाकी' नामक आम की स्पेशल वैरायटी उगाने में सफलता प्राप्त की है, जिसके अनोखे स्वाद के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में उसकी कीमत 2.5 लाख से 3 लाख रुपये प्रति किलोग्राम है. वीडियो को खूब देखा और पसंद किया जा रहा है. साथ ही वीडियो देख चुके तमाम यूजर्स इस पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.
 

ये भी देखें- पैपराजी के देख साइड हुए अरहान खान, केवल मलाइका अरोड़ा ने दिए पोज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
न सुर न ताल फिर भी अपने गाने से पहाड़ी बच्चे ने लगा दी आग, सुनकर हो जाएंगे कन्फ्यूज़ क्यूट कहें या म्यूट करें
ओडिशा के किसान ने उगाया 3 लाख रुपये किलो में मिलने वाला ये आम, जिसे खरीदने के लिए लेना पड़ सकता है लोन
बच्ची ने पुष्पा-2 के गाने पर किया ऐसा बिंदास डांस, Video ने इंटरनेट पर मचाया तहलका, रश्मिका मंदाना ने कही ये बात
Next Article
बच्ची ने पुष्पा-2 के गाने पर किया ऐसा बिंदास डांस, Video ने इंटरनेट पर मचाया तहलका, रश्मिका मंदाना ने कही ये बात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;