इस जगह को कहते हैं 'एलियन आइलैंड', जहां है दूसरी दुनिया जैसा नजारा!

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे द्वीप के बारे में , जिसे 'एलियन आइलैंड' के नाम से भी जाना जाता है. हिन्द महासागर में मौजूद सोकोत्रा आइलैंड रिपब्लिक ऑफ यमन का हिस्सा है. ये आइलैंड इतना विचित्र है कि यहां आने वाले लोगों को ये दूसरी दुनिया का अनुभव कराता है.

इस जगह को कहते हैं 'एलियन आइलैंड', जहां है दूसरी दुनिया जैसा नजारा!

Socotra Island: आपने ऐसी साइंस फिक्शन फिल्में तो देखी ही होंगी, जिनमें दूसरी दुनिया के बारे में बताया जाता है. फिल्मों में यूं तो एक काल्पनिक दुनिया दिखाई जाती है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आपको हैरानी भी होगी और ये सब एक सपना सा लगेगा, लेकिन धरती पर एक ऐसी जगह भी मौजूद है, जो किसी दूसरे ग्रह जैसी ही लगती है. यहां के पेड़-पौधों से लेकर जीव तक हर चीज आपको किसी एलियन से कम नहीं लगेगी.

इस जगह का नाम है सोकोट्रा द्वीप, जिसे 'एलियन आइलैंड' के नाम से भी जानते हैं. हिन्द महासागर में मौजूद सोकोत्रा आइलैंड रिपब्लिक ऑफ यमन का हिस्सा है. यमन के इस छोटे से द्वीप के बारे में काफी समय तक इंसानों को कोई जानकारी नहीं थी, लेकिन आखिरकार इस जगह की खोज हो ही गई और जो चीजें यहां दिखीं, वो बेहद ही हैरान करने वाली थीं. AZ एनिमल्स के अनुसार,  यहां पेड़-पौधे, जीव-जंतु, पहाड़ और मिट्टी तक सबसे अलग पाये जाते हैं. सोकोत्रा समेत चारों द्वीपों पर कुल मिलाकर 60 हजार लोग रहते हैं. साल 2008 में सोकोत्रा द्वीप को यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट का दर्जा मिला था, क्योंकि यहां के पेड़-पौधे इसे एलियन दुनिया बना देते हैं. 

यूनेस्को के अनुसार, यह स्थल अपनी जैव विविधता के कारण वैश्विक महत्व का है, जिसमें वनस्पतियों और जीवों की विविध श्रेणी शामिल है. सोकोट्रा 825 प्रजाति के पेड़-पौधे और जीव रहते हैं, जो पूरी धरती पर और कहीं नहीं पाए जाते. यह स्थान अत्यधिक गर्मी और भारी बाढ़ से निपटता है. आपने अब तक जितने भी पेड़ देखे होंगे, उनकी पत्तियां, डाल, आदि ग्रैविटी की वजह से नीचे की ओर झुके रहते हैं पर इस पेड़ की बात करें तो ये नीचे नहीं ऊपर की ओर घूमे रहते हैं और इन्हें देखकर ऐसा लगता है जैसे ये उल्टे किए हुए छाते हैं.

इस अजीबोगरीब जगह को यूनेस्को ने विश्व धरोहर में शामिल किया है. सोकोट्रा कई वर्षों पहले अपने आप विकसित हुआ, जबकि शेष ग्रह अभी भी आंशिक रूप से जुड़ा हुआ था. AZ एनिमल्स के अनुसार, एक द्वीप पर चूना पत्थर के पठार, शुष्क पहाड़ और तटीय मैदान हैं. हवा के साथ उड़ने वाले पक्षी और कीड़े इस द्वीप को आबाद करते हैं. ये चीजें बिना किसी बाहरी प्रभाव के विदेशी पौधों और जानवरों में विकसित हुईं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

द्वीप पर कम से कम 192 पक्षी प्रजातियां मौजूद हैं, जिनमें से 44 कई अन्य प्रजातियां हैं, जबकि 85 नियमित प्रवासी हैं, जिनमें कई खतरनाक प्रजातियां भी शामिल हैं. सोकोट्रा का समुद्री जीवन भी विविध है, जिसमें 253 रीफ-बिल्डिंग कोरल प्रजातियां, 730 तटीय मछली प्रजातियां और 300 केकड़े, झींगा मछली और झींगा प्रजातियां शामिल हैं. यहां आपको दो करोड़ साल पुराने पेड़ देखने को मिल जाएंगे. ऐसा दुनिया में कहीं और देखने को नहीं मिलेगा.