यह ख़बर 10 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

'किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा गया था...'

खास बातें

  • एयरइंडिया के उस विमान के 122 यात्रियों के लिए उनकी यात्रा एक भयानक अनुभव रही जिस विमान को अबू धाबी से लौटते समय पाकिस्तान के दक्षिणी सिंध प्रांत में सुबह आपात स्थिति में उतरना पड़ा था।
नई दिल्ली:

एयरइंडिया के उस विमान के 122 यात्रियों के लिए उनकी यात्रा एक भयानक अनुभव रही जिस विमान को अबू धाबी से लौटते समय पाकिस्तान के दक्षिणी सिंध प्रांत में सुबह आपात स्थिति में उतरना पड़ा था। इस विमान के सभी यात्री और चालक दल के सदस्य शाम को एक विशेष विमान से लौट आए।

विशेष विमान से सभी 122 यात्री और चालक दल के सदस्य शाम को करीब पांच बजे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर
उतरे और उनके चहरों पर राहत नजर आई। यह विशेष विमान सुबह ही सिंध के नवाबशाह हवाईअड्डे भेजा गया था।

एयरइंडिया की मूल उड़ान एआई-940 को सुबह पांच बजे दिल्ली पहुंचना था लेकिन हाइड्रोलिक सिस्टम में खराबी की ‘झूठा संकेत’ मिलने के कारण इस विमान को सुबह नवाबशाह हवाईअड्डे पर आपात स्थिति में उतरना पड़ा।

टोरंटो से दिल्ली आई 15 वर्षीय मुस्कान शर्मा के लिए यह ‘भयावह अनुभव’ था। उसने कहा ‘जब हमें बताया कि हमारे विमान में कोई खराबी उत्पन्न हो गई है तो मैं भयभीत हो गई थी।’

शर्मा के पास टोरंटो से एयर इंडिया की दिल्ली उड़ान के लिए कन्फर्म्ड टिकट था लेकिन उसे एक अन्य विमान से आना पड़ा क्योंकि एयर इंडिया ने अपनी दिल्ली-टोरंटो उड़ान रद्द कर दी थी। वी. राधाकृष्णन (65) नामक एक यात्री ने बताया कि उन्हें बहुत देर तक इंतजार करना पड़ा क्योंकि पाकिस्तान का हवाईअड्डा बहुत छोटा है। उन्होंने कहा, ‘हमें कहा गया कि हम कहीं न जाएं और तत्काल सीट बेल्ट बांधकर किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहें क्योंकि विमान आपात स्थिति में उतर रहा है।’ उन्होंने कहा, ‘नवाबशाह हवाईअड्डे पर कोई सुविधा नहीं है। हालांकि विमान सुरक्षित उतर गया था लेकिन लोग बुरी तरह घबराए हुए थे और जब हमें वापस लाने के लिए आ रहे विमान के पहुंचने में विलंब हुआ तो लोग गुस्से में आ गए। विमान उतरने के बाद पायलट ने हमसे कहा कि हमारे विमान के हाइड्रॉलिक सिस्टम में कोई तकनीकी खराबी आ गई है।’
राधाकृष्णन ने कहा, ‘सौभाग्य से कुछ नहीं हुआ और हम सुरक्षित बच गए।'

इस विमान के यात्रियों को लेने के लिए एयर इंडिया की एयरबस ए320 भेजी गई। पाकिस्तान के समयानुसार दोपहर तीन बजे इस एयरबस ने भारत आने के लिए नवाबशाह हवाईअड्डे से उड़ान भरी।

एयर इंडिया के जिस विमान में तकनीकी खराबी उत्पन्न हुई थी उसे एयरबस में पाकिस्तान गए एयर इंडिया के इंजीनियरों ने ठीक कर दिया और शाम करीब छह बज कर तीस मिनट पर यह विमान भी दिल्ली लौट आया।

विदेश मंत्रालय में विशेष सचिव अशोक तोमर ने कहा कि यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को लेकर विमान आ चुका है और पाकिस्तानी अधिकारियों ने पूरा सहयोग किया। उन्होंने बताया कि इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त पाकिस्तानी अधिकारियों से लगातार संपर्क बनाए हुए थे।

विमान की वापसी में 12 घंटे के विलंब के बारे में पूछने पर तोमर ने बताया कि इंजीनियरों और उपकरणों को ले जाने के लिए व्यवस्था की जा रही थी। इससे पहले दिन में, एयर इंडिया की अबु धाबी से नई दिल्ली आ रही उड़ान के कैप्टन ने पाकिस्तानी वायुक्षेत्र में विमान के हाइड्रॉलिक सिस्टम में तकनीकी खराबी आने की वजह से आपात संकेत मिलने के बाद आपात स्थिति में विमान उतारने की अनुमति मांगी थी।

अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तानी अधिकारियों ने यात्रियों को विमान से उतरने और नवाबशाह हवाईअड्डे के लाउंज का उपयोग करने की अनुमति दे दी। लेकिन कैप्टन ने यात्रियों को विमान में ही रहने दिया। उन्होंने बताया कि कैप्टन ने पीने का पानी मांगा और पानी विमान में भिजवा दिया गया। जयश्री पुरोहित नामक यात्री ने कहा, ‘पायलट ने बताया कि हम पाकिस्तानी वायुक्षेत्र से उड़ रहे थे। चालक दल के सदस्यों ने हमें आपात स्थिति में उतरने के लिए तैयार किया और हमारे पायलट ने विमान को सुरक्षित उतार लिया।’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने 19 वर्षीय बेटे अक्षय के साथ आईं जयश्री ने कहा कि उन्हें बताया गया कि उन्हें ले जाने के लिए दिल्ली से जल्द ही विमान आ रहा है। उन्होंने कहा कि विमान को सुबह पांच बज कर 15 मिनट पर दिल्ली पहुंचना था इसलिए विमान में खाना और पानी नहीं था। ‘उन्होंने हमें सुबह चाय दी थी। वह लोग बहुत अच्छे और मददगार थे।’