समुद्र किनारे बहकर आई 35 फीट लंबी Humpback Whale, देखकर लोगों के उड़े होश, बोले- 10 साल में पहली बार...

हेम्पस्टेड के नगर पर्यवेक्षक डॉन क्लेविन के अनुसार, यह दस वर्षों में सबसे बड़ी व्हेल थी जिसे उन्होंने देखा था.

समुद्र किनारे बहकर आई 35 फीट लंबी Humpback Whale, देखकर लोगों के उड़े होश, बोले- 10 साल में पहली बार...

समुद्र किनारे बहकर आई 35 फीट लंबी Humpback Whale, देखकर लोगों के उड़े होश

न्यूयॉर्क (New York) के नासाउ काउंटी में लॉन्ग आइलैंड के लिडो बीच पर सोमवार तड़के करीब 35 फीट लंबा नर हंपबैक व्हेल (humpback whale) मिला. हेम्पस्टेड के नगर पर्यवेक्षक डॉन क्लेविन के अनुसार, यह दस वर्षों में सबसे बड़ी व्हेल थी जिसे उन्होंने देखा था. उन्होंने कहा कि कम से कम पांच साल हो गए थे जब उन्होंने व्हेल (whale) को किनारे पर देखा था. व्हेल मर चुकी थी, और शव को ले जाया जा रहा था.

मृत व्हेल के इस वीडियो को लेकर इंटरनेट पर काफी चर्चा हो रही है. दिसंबर से अब तक 14 से अधिक व्हेल अमेरिकी तटों पर बहकर आ चुकी हैं.

देखें Video:

वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया है और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 2 लाख 60 हजार से अधिक बार देखा जा चुका है.

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, कुछ स्थानीय अधिकारी और पर्यावरणविद् इन मौतों के लिए क्षेत्र में एक अपतटीय पवन फार्म के विकास को दोष दे रहे हैं. हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि उन्हें ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है जिससे पवन फार्मों को दोष देने का सुझाव दिया जा सके.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

समाचार आउटलेट ने आगे बताया कि 2016 से, वे पूर्वी तटों के साथ हम्पबैक व्हेल की "असामान्य मृत्यु दर" पर नज़र रख रहे हैं. पिछले छह वर्षों में, नेशनल ओशनोग्राफिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए) ने फ्लोरिडा से मेन तक 178 मृत हम्पबैक व्हेल की गिनती की है. एनओएए ने लगभग आधे व्हेलों पर नेक्रोप्सिस किया और पाया कि उनमें से 40% मौतें मानव संपर्क के कारण हुईं, या तो मछली पकड़ने के गियर में फंस गईं या जहाजों से टकरा गईं.