यमन समर्थित हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में भारत आ रहे तेल टैंकर पर किया मिसाइलों से हमला

हूती उग्रवादियों ने नवंबर के बाद से लाल सागर, बाब अल-मंदब जलडमरूमध्य और अदन की खाड़ी में बार-बार ड्रोन और मिसाइल हमले किए हैं, जिससे जहाजों को दक्षिणी अफ्रीका के आसपास लंबी और अधिक महंगी यात्राओं पर माल भेजने के लिए मजबूर होना पड़ा है.

यमन समर्थित हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में भारत आ रहे तेल टैंकर पर किया मिसाइलों से हमला

मालिक ने जहाज के क्षतिग्रस्त होने की सूचना दी है...

लॉस एंजिलिस:

यमन समर्थित हूती विद्रोहियों (Houthis) के लाल सागर (Red Sea) में वाणिज्यिक जहाजों पर हमले जारी हैं. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, हूतियों की मिसाइलों ने अब लाल सागर में एंड्रोमेडा स्टार तेल टैंकर को निशाना बनाया है. बता दें कि हूती विद्रोही गाजा युद्ध (Gaza War) में इजरायल से लड़ रहे फिलिस्तीनियों के समर्थन में क्षेत्र में वाणिज्यिक जहाजों पर हमले कर रहे हैं. ब्रिटिश समुद्री सुरक्षा फर्म एंब्रे ने बताया कि जहाज के मालिक ने जहाज के क्षतिग्रस्त होने की सूचना दी है.

हूती प्रवक्ता याह्या सारेया ने कहा कि पनामा-ध्वजांकित जहाज ब्रिटिश स्वामित्व वाला था, जिस पर मिसाइल दागी गईं, लेकिन एलएसईजी डेटा और एंब्रे के अनुसार, शिपिंग डेटा से पता चलता है कि इसे हाल ही में बेच दिया गया था. इसका वर्तमान मालिक सेशेल्स से है. टैंकर रूस से जुड़े व्यापार में लगा हुआ है. एंब्रे ने कहा, "यह प्रिमोर्स्क, रूस से वाडिनार, भारत के रास्ते में था."

हूती उग्रवादियों ने नवंबर के बाद से लाल सागर, बाब अल-मंदब जलडमरूमध्य और अदन की खाड़ी में बार-बार ड्रोन और मिसाइल हमले किए हैं, जिससे जहाजों को दक्षिणी अफ्रीका के आसपास लंबी और अधिक महंगी यात्राओं पर माल भेजने के लिए मजबूर होना पड़ा है. इजरायल लगातार हमास लड़ाकों पर हमले कर रहा है. ऐसी आशंका जताई जा रही है कि हमास का युद्ध फैल सकता है और मध्य पूर्व को अस्थिर कर सकता है.

एंड्रोमेडा स्टार पर हमला हूतियों के द्वारा किये जा रहे हमलों एक संक्षिप्त विराम के बाद हुआ है, जो इजरायल, अमेरिका और ब्रिटेन से जुड़े जहाजों को लक्षित करता है. यूएसएस ड्वाइट डी. आइजनहावर विमानवाहक पोत वाणिज्यिक शिपिंग की सुरक्षा के लिए अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन की सहायता करने के बाद शुक्रवार को स्वेज नहर के माध्यम से लाल सागर से बाहर निकला.

हूतियों ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने यमन के सादा प्रांत के हवाई क्षेत्र में एक अमेरिकी एमक्यू-9 ड्रोन को मार गिराया.

ये भी पढ़ें :- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com