विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 20, 2022

इन देशों का Passport 2022 में सबसे ताकवर...India, US को मिली ये Ranking

इस पासपोर्ट इंडेक्स (Passport Index) में 17 सालों का डेटा प्रयोग किया जाता है. इससे अमीर व्यक्तियों और सरकारों को उनकी नागरिकता का मूल्यांकन पासपोर्ट के वीज़ा फ्री (Visa Free) या वीजा ऑन अराइवल (Visa On Arrival) प्रस्तावों से पता चलता है.

Read Time: 3 mins
इन देशों का Passport 2022 में सबसे ताकवर...India, US को मिली ये Ranking
Passport Ranking 2022 : नई रैंकिंग में यूरोप का नहीं एशियाई देशों का है दबदबा ( प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोरोना (Corona) से उबर रही दुनिया में जापान (Japan), सिंगापुर (Singapore) और साउथ कोरिया (South Korea) का पासपोर्ट सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट के तौर पर उबरा है. कोरोना महामारी से पहले दुनिया में सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की रैंकिंग में यूरोपीय देश आगे रहते थे. ब्लूमबर्ग के अनुसार, जापानी पासपोर्ट धारक बिना किसी परेशानी के 193 देशों में जा सकते हैं, यह आंकड़ा सिंगापुर और साउथ कोरिया से एक अधिक है. इमीग्रेशन कन्सल्टेंसी हेनले एंड पार्टनर्स की हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में यह नई रैंकिंग जारी की गई है.  

रूसी यात्रा दस्तावेज़ 50वें स्थान पर हैं और इनसे 119 देशों में आसानी से एंट्री मिल सकती है.  चीन का स्थान 69वां हैं जिनसे 80 देशों में आसान एक्सेस है. जबकि भारत का स्थान 87वां और अफगानिस्तान के पासपोर्ट इस सूचि में आखिरी स्थान पर है. अफगान पासपोर्ट धारक को केवल 27 देशों में आसान मदद मिलेगी.   

हेनले एंड पार्टनर्स के चेयरमैन क्रिश्चियन केईलिन ने एक विज्ञप्ति में कहा, " यात्रा की आजादी की वापसी और हमारी आने-जाने और माइग्रेट करने की इच्छा को लौटने में अभी वक्त लगेगा."

साल 2017 में एशियाई देश दुनिया के 10 सबसे अधिक स्वीकारे जाने वाले पासपोर्ट में कम ही जगह बनाते थे. ताजा रैंकिंग के अनुसार, यूरोप का दबदबा कम हुआ है और जर्मनी अब साउथ कोरिया के पीछे है. इसमें ब्रिटेन छठे स्थान पर है और ब्रिटिश पासपोर्ट से 187 देशों में जाया जा सकता है. जबकि अमेरिका इस लिस्ट में सातवें स्थान पर है और अमेरिकी पासपोर्ट से केवल 186 देशों में आसानी से जाया जा सकता है.   

इस इंडेक्स में 17 सालों का डेटा प्रयोग किया जाता है. इससे अमीर व्यक्तियों और सरकारों को उनकी नागरिकता का मूल्यांकन पासपोर्ट के वीज़ा फ्री (Visa Free) या वीजा ऑन अराइवल (Visa On Arrival) प्रस्तावों से पता चलता है. अभी भी वैश्विक यात्रा की कोरोना प्रतिबंधों से पूरी तरह से रिकवरी नहीं हुई है. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
2 अगस्त 1990 का वो दिन फिर क्यों याद आया? गल्फ वॉर में कैसे फंसे थे ब्रिटिश एयरवेज के 367 यात्री
इन देशों का Passport 2022 में सबसे ताकवर...India, US को मिली ये Ranking
अमेरिका में कार हादसे में 3 भारतीय मूल के छात्रों की मौत, 2 घायल
Next Article
अमेरिका में कार हादसे में 3 भारतीय मूल के छात्रों की मौत, 2 घायल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;