World Tourism Day: 10 हजार में विदेश घूमना चाहते हैं तो इन 5 जगह चले जाइए, आएगा Foreign Trip का मजा बजट में 

World Tourism Day 2022: अगर आप भारत से बाहर कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं लेकिन जेब थोड़ी तंग है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. ऐसी कुछ जगह हैं जहां बजट में ट्रिप प्लान की जा सकती है. 

World Tourism Day: 10 हजार में विदेश घूमना चाहते हैं तो इन 5 जगह चले जाइए, आएगा Foreign Trip का मजा बजट में 

 World Tourism Day: कुछ देशों की कम पैसों में की जा सकती है सैर. 

World Tourism Day 2022: घूमना-फिरना और यात्रा करना जीवन का एक बेहद ही रोचक काम है. जिन नई-नई जगहों पर आप घूमने निकलते हैं वो आपको ना सिर्फ अनुभव बल्कि ढेरों यादें भी देती हैं. इसके अलावा व्यापारिक रूप से भी टूरिज्म का बड़ा महत्व है. देशों को अच्छी खासी पूंजी दूसरे देशों से आये सैलानियों से भी मिलती है. हर साल इस टूरिज्म डे को 27 सितंबर के दिन मनाया जाता है, इस दिन को मनाने का मकसद टूरिज्म (Tourism) को बढ़ावा देना और लोगों को यात्राओं के लिए प्रोत्साहित करना भी है.

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो घूमना फिरना खूब पसंद करते हैं तो यहां जानिए ऐसे 5 देशों (Countries) के बारे में जहां आप जेब में 10,000 लेकर भी निकल सकते हैं. इनमें से कुछ ऐसी जगह हैं जिनके फ्लाइट चार्जेस साथ सम्मिलित हैं और कुछ उन देशों का भी जिक्र है जहां आप फ्लाइट का किराया हटाकर 10 हजार में घूम सकते हैं और खाने-रहने का इंतजाम कर सकते हैं. 

Diwali 2022: दीवाली पर दीये और धूप से आपकी दीवार भी हो जाती है काली, तो इस तरह कर लीजिए झट से साफ 

10 हजार रुपए में विदेश घूमने की जगहें  | Countries To Visit Under 10,000 Rupees 


नेपाल 


नेपाल के शहर काठमांडु (Kathmandu) घूमने के लिए आप ट्रिप प्लान कर सकते हैं. यहां आपको पर्वत-पहाड़ ही नहीं बल्कि काठमांडु की ऐतिहासिक इमारतें और शहर भी देखने को मिलेगा. अगर आप बस से जाते हैं तो एक तरफ से दिल्ली से काठमांडु जाने का किराया तकरीबन 3,000 रुपए है. आप एक दिन के लिए नेपाल की यात्रा पर निकल सकते हैं और काठमांडु के आसपास घूमकर, खा पीकर और एक-आध सामान खरीदकर वापस 10,000 के बजट में लौट सकते हैं. 


वियतनाम 


प्राकृतिक सौंदर्य से भरे इस देश में बजट में घूमा जा सकता है. यहां जाने के लिए फ्लाइट का किराया हटाया जाए तो आप एक दिन का 1000 रुपए किराया मान सकते हैं. उसके अलावा 800 रुपए तक आपका एक दिन के खाने का खर्च बैठेगा. आप यहां साइटसीइंग कर सकते हैं, हा लोग बे और मेकोंग डेल्टा जा सकते हैं. 

भूटान 


भूटान (Bhutan) भी भारत का पड़ोसी देश है. भूटान में आप 1 से 2 दिनों की ट्रिप प्लान कर सकते हैं. यहां तक की फ्लाइट का किराया हटाकर एक दिन खाने का 400 से 500 रुपए तक खर्च आएगा. उसके अलावा 700 से 800 के बीच एक दिन की लागत से किसी 3 स्टार होटल का कमरा मिल सकता है. 

थाइलैंड 


अगर आप ढूंढेगे तो आपको थाइलैंड, बैंगकोक की फ्लाइट 1000 से 1500 के बीच भी मिल सकती है. यहां एक से 2 दिन के ट्रिप में आपके रहने और खाने का खर्च बहुत ज्यादा नहीं आएगा. एक दिन का खाना आपका 1100 तक का पड़ जाएगा और सस्ते रूम आप 1500 तक रहने के लिए ले पाएंगे. 

बांग्लादेश 


बांग्लादेश भी उन सस्ते देशों की गिनती में आता है जहां घूमने के लिए बजट में ट्रिप प्लान की जा सकती है. यहां जाने के लिए आप बस या फिर फ्लाइट चुन सकते हैं. फ्लाइट का किराया अगर हटा दिया जाए तो बांग्लादेश (Bangladesh) में एक दिन का खाने का खर्च आपका 700-800 रुपए और रहने का खर्च तकरीबन 1500 तक पड़ेगा. इसके अलावा बांग्लादेश के अंदर ही 400 से 500 रुपए तक में यहां-वहां आराम से घूमा जा सकता है. 

चेहरे को निखारने में बेहद असरदार हैं दही से बने ये 4 फेस पैक, एक बार लगाने पर ही दिखने लगेगी चमक 

नोरा फतेही 'झलक दिखला जा' के सेट पर हुईं स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com