विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 25, 2022

क्रिस्मस पर करना चाहते हैं दिल्ली दर्शन तो इन 11 जगहों की सैर पर निकल जाइए, घूमने के लिए परफेक्ट हैं ये टूरिस्ट सपॉट्स

Delhi Tourist Spots: दिल वालों की दिल्ली में एक से बढ़कर एक जगह हैं जहां घूमने निकला जा सकता है. अपनी बकेट लिस्ट में कर लीजिए इन स्पोट्स को शामिल. 

Read Time: 5 mins
क्रिस्मस पर करना चाहते हैं दिल्ली दर्शन तो इन 11 जगहों की सैर पर निकल जाइए, घूमने के लिए परफेक्ट हैं ये टूरिस्ट सपॉट्स
Tourist Destinations in Delhi: दिल्ली में हैं तो जरूर घूमें इन 11 जगहों पर. 

Christmas Day 2022: भारत की राजधानी दिल्ली ऐसा शहर हैं जहां चांदनी चौक की गलियों से लेकर मकबरों की खूबसूरती तक मन मोह लेने वाली है. इस शहर में जितना स्वादिष्ट और अलग-अलग तरह का भोजन मिलता है उतनी ही कमाल की जगहें भी हैं जहां दिन बिताना किसी सपने से कम नहीं लगता. दूर-दूर से लोग दिल्ली (Delhi) की सैर करने आते हैं और दिल्ली वाले यहां आयदिन घूमने निकलते हैं. खासकर सर्दियों में दिल्ली की खूबसूरती और रौनक कई गुना बढ़ जाती है. आप भी किसी दिन निकलिए दिल्ली दर्शन पर और उठाइए इन जगहों पर घूमने का लुत्फ.

लगातार झड़ रहे हैं बाल तो इन 5 घरेलू नुस्खों को अपनाना कर दीजिए शुरू, इन हेयर पैक से कम होगा Hair Fall 

दिल्ली में घूमने की सबसे अच्छी जगहें | Best Tourist Destinations In Delhi 

1. हुमायुं का मकबरा


दिल्ली की ऐतिहासिक इमारतों में से एक है हुमायुं का मकबरा. इसे यूनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज साइट का दर्जा दिया है. मुगल शासक हुमायुं के इस मकबरे की सैर पर सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक आया जा सकता है. यहां विदेशी सैलानी भी बड़ी संख्या में नजर आते हैं. 

2. चांदनी चौक 

पुरानी दिल्ली गए और चांदनी चौक (Chandni Chowk) नहीं देखा तो भला क्या देखा. सबसे व्यस्त बाजारों में से एक है चांदनी चौक. यहां का खाना और एथनिक कपड़े पूरी दिल्ली में मशहूर हैं. सुबह से शाम तक कभी भी यहां आया जा सकता है. 

3. लोधी गार्डन 


पिकनिक के लिए जाना हो या किसी के साथ घूमने या अकेले चैन से बैठने, लोधी गार्डन परफेक्ट जगह है. प्रकृति की छटा और एतिहासिक इमारतें देखकर आपका मन यहां से बाहर निकलने का नहीं होगा. लोग यहां टहलने और योगा करने भी आते हैं. 

c0ppog1
4. कमल मंदिर 


कमल मंदिर या लोटस टेंपल (Lotus Temple) कालकाजी के पास है. इस टेंपल की वास्तुकला और शिल्प देखने लायक है. यहां बैठकर मन को शांति और सुकुन दोनों मिलते हैं. सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे के बीच यहां जाया जा सकता है. 

5. लाल किला 


लाल किले (Red Fort) का एतिहासिक ही नहीं बल्कि राजनीतिक महत्व भी है. इस किले में घूमने जाने का सबसे अच्छा समय सुबह साढ़े नौ से शाम साढ़े छह बजे है. लाल किला चांदनी चौक के पास है और इसके आसपस लगने वाले बाजार की सैर भी की जा सकती है. 

iaff1n4c

6. इंडिया गेट 

इंडिया गेट दिल्ली की शान है. यहां जाने के लिए किसी तरह की एंट्री टिकट की जरूरत नहीं पड़ती है. बच्चों को कहीं घुमाने का प्लान हो तो यहां लेकर जाएं. दोस्तों के साथ शाम के वक्त घूमने के लिए भी इंडिया गेट परफेक्ट है. लाइट से जगमगाते इंडिया गेट की खूबसूरती रात के समय कई गुना बढ़ जाती है. 

7. हौज खास 


दिल्ली के सबसे मशहूर टूरिस्ट स्पॉट्स (Tourist Spots) में हौज खास शामिल है. हौज खास के अंदर झील भी है और कई गुंबद वाले किले और इमारतें भी. इसके अलावा बाहर निकलकर हौज खास विलेज में कई कैफे और दुकाने हैं जहां जाया जा सकता है. 

hauz khas village

8. कुतुब मीनार 

73 मीटर ऊंचे कुतुब मीनार को देखना अपनेआप में एक कभी ना भूलने वाला अनुभव है. लाल पत्थरों से बने कुतुब मीनार को दिन के समय देखने जाएं. यहां पर जाने के लिए आपको टिकट खरीदनी होगी. 

9. दिल्ली हाट 


शॉपिंग करनी हो या फिर भारत के कोने-कोने की वास्तुशिल्प और वास्तुकला से परिचय करना हो, दिल्ली हाट (Dilli Haat) में सबकुछ है. यहां आपको वर्ली पेटिंग भी मिलेगी और जूट से बने बैग्स भी. बच्चों से लेकर बड़ों तक सबके लिए यहां कुछ ना कुछ है. 

10. सफदरजंग किला 


दिल्ली के सबसे शांत और खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट्स में से एक सफदरजंग किला घूमने के लिए अच्छा है. यह लोधी गार्डन से थोड़ी ही दूरी पर स्थित है और यहां जाने के लिए टिकट खरीदनी पड़ती है. लेकिन, इस जगह की सुंदरता एक खूबसूरत दिन और सुनहरी शाम को परफेक्ट बना देती है. 

fhljcdh8
11. मेहरौली आर्कोलॉजिकल पार्क 


कुतुब मीनार के बेहद करीब स्थित इस पार्क से कुतुब मीनार को देखना बेहद खास अनुभव है. यह पार्क दिनभर खुला रहता है और यहां जाने के लिए किसी तरह की एंट्री टिकट की जरूरत नहीं होती है. यहां पेड़-पौधे और फूल भी देखने को मिलेंगे और इमारते भी. 

बुरे कॉलेस्ट्रोल को दूर करने के लिए सर्दियों में खाएं ये 5 फूड्स, Bad Cholesterol होगा कम और आप रहेंगे सेहतमंद 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
क्रिस्मस पर करना चाहते हैं दिल्ली दर्शन तो इन 11 जगहों की सैर पर निकल जाइए, घूमने के लिए परफेक्ट हैं ये टूरिस्ट सपॉट्स
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Next Article
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;