नीलाम होने जा रहा दुनिया का सबसे महंगा आर्ट कलेक्शन, कीमत जान कर हिल जाएंगे आप

यह कला संग्रह (Art Collection) माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सह-संस्थापक पॉल एलेन (Paul Allen) का है. इससे पहले बिका सबसे मंहगा आर्ट कलेक्शन मैकलोई ($922 ) का था जिससे $922 मिलियन मिले थे. 

नीलाम होने जा रहा दुनिया का सबसे महंगा आर्ट कलेक्शन, कीमत जान कर हिल जाएंगे आप

यह नीलामी 9 और 10 नवंबर को न्यूयॉर्क में होगी.

न्यूयॉर्क:

दुनिया के सबसे मंहगे आर्ट कलेक्शन (Art Collection) की नीलामी होने जा रही है. यह कला संग्रह माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सह-संस्थापक पॉल एलेन (Paul Allen) का है और इसकी कीमत करीब $1 बिलियन की है. इस टचस्टोन वर्क में इतिहास के कुछ अहम कलाकारों की कलाकृतियां नीलामी के लिए रखी जाएंगी. इस कलेक्शन में 150 से अधिक पीस हैं, जिनमें, विंसेंट वैन गॉग (Vincent Van Gogh) , क्लॉड मोनेट (Claude Monet), पॉल गैगुइन (Paul Gauguin)और जैस्पर जॉन्स (Jasper Johns) की कलाकृतियां हैं. ऑक्शन करने वाली कंपनी क्रिस्टी के वाइस चेयरमैन जोहाना फ्लॉम ने कहा, " मुझे लगता है कि यह एक ऐसी बिक्री है, जिसमें सर्वश्रेष्ठ काम है."

आगे वह कहते हैं, "यह नीलामी में बिकने वाला सबसे मूल्यवान आर्ट कलेक्शन है....यह सच में एक पीढ़ी में एक बार होने वाला कार्यक्रम होगा." 

इसमें, पॉल सीज़ेन की पेंटिंग "ला मोंटैग्ने सेंटे-विटोरे" ("La montagne Sainte-Victoire") हैं, जिसके कम से कम $120 मिलियन में बिकने की उम्मीद है. साथ ही वैन गॉग की वर्जर एवेक सायप्रेस ("Verger avec cypres) है जिसके $100 मिलियन में नीलाम होने की उम्मीद है. 

एलेन ने 1975 में बिल गेट्स के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी. कंपनी के बढ़ने के साथ ही वह भी बहुत अमीर हो गए हैं.  

जब 2018 में 65 साल की उम्र में जब उनकी मृत्यु हुई, तब तक वह पिछली सदी के कुछ अहम आर्ट वर्क कलेक्ट कर चुके थे.  

फ्लॉम ने कहा, "इस कलेक्शन की रेंज बहुत बड़ी है. उस लिहाज़ से पॉल सच में एक यूनीक आर्ट कलेक्टर थे."

इससे पहले बिका सबसे मंहगा आर्ट कलेक्शन मैकलोई ($922 ) का था जिससे $922 मिलियन मिले थे. 

यह नीलामी 9 और 10 नवंबर को न्यूयॉर्क में होगी. एलेन की इच्छा के अनुसार, इस कलेक्शन की नीलामी से मिलने वाला पैसा जनकल्याण के लिए प्रयोग किया जाएगा. 

इस कलेक्शन का कुछ हिस्सा लॉस एंजेलिस, लंदन, पैरिस, शंघाई और न्यूयॉर्क में बिक्री से पहले प्रदर्शनी के लिए रखा जाएगा.  

यह भी देखें :- आलिया भट्ट पति रणबीर कपूर संग डिनर डेट पर आईं नज़र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com