"महिलाओं की जगह किचेन में": बर्गर किंग ने विवाद के बाद ट्वीट को लेकर मांगी माफी

बर्गर किंग (Burger King) की यूके ब्रांच ने सोमवार को महिला दिवस के दिन पूर्वाग्रह रखने वाली टिप्पणी, जिसको लेकर उसे सफाई देनी पड़ी. सोशल मीडिया पर उसके ट्वीट की तीखी आलोचना की गई. लिहाजा बर्गर किंग को ट्वीट डिलीट करने के साथ माफी मांगनी पड़ी.

Burger King Foundation ने कई जगह ऐड प्रकाशित करके भी ऐसा बयान दिया

बर्गर किंग (Burger King) की यूके ब्रांच ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन महिलाओं के प्रति पूर्वाग्रह रखने वाली टिप्पणी, जिसको लेकर उसे सफाई देनी पड़ी. सोशल मीडिया पर उसके ट्वीट की तीखी आलोचना की गई. लिहाजा बर्गर किंग को ट्वीट डिलीट करने के साथ माफी मांगते हुए बयान जारी करना पड़ा.

बर्गर किंग ने  रेस्तरां इंडस्ट्री में लैंगिंक असमानता दर्शाते हुए रसोई संबंधी नया स्कॉलरशिप प्रोग्राम शुरू किया और ट्वीट कर कहा, "महिलाओं की जगह किचेन में है." लेकिन यह बयान लोगों को कतई पसंद नहीं आया.फास्टफूड चेन की ब्रिटिश शाखा ने सोमवार को महिलाओं के प्रति अपमानजनक टिप्पणी के साथ एक लिंक शेयर किया था. ब्रांड ने आलोचना के बाद अपनी ही टिप्पणी को अशोभनीय बताते हुए ट्वीट हटा लिया.

हालांकि कंपनी की अमेरिकी शाखा बर्गर किंग फाउंडेशन ने स्थानीय अखबारों में एक फुल पेज का विज्ञापन भी दिया. इसमें भी बड़े-बड़े शब्दों में लिखा था, "महिलाओं का रिश्ता किचेन से है. इस ऐड में लिखा था, फाइन डाइनिंग किचेन, फूड ट्रक किचेन्स, अवार्ड जीतने वाले किचन, कैजुअल डाइनिंग केचिन हो या बर्गर किंग किचेन. अगर कहीं भी पेशेवर किचेन की बात होती हैं तो यह महिलाओं से ताल्लुक रखती है. लेकिन आपको पता है कि इन दिनों में ऐसे रसोईघरों में किसकी धाक है. वास्तव में अमेरिका में शेफ के पदों पर सिर्फ 24 फीसदी ही महिलाएं हैं, अगर मुख्य शेफ की बात करें तो यह तादाद सिर्फ 7 फीसदी पर आ जाती है."

फास्टफूड चेन की ब्रिटिश शाखा ने सोमवार को महिलाओं के प्रति अपमानजनक टिप्पणी के साथ एक लिंक शेयर किया था. ब्रांड ने आलोचना के बाद अपनी ही टिप्पणी को अशोभनीय बताते हुए ट्वीट हटा लिया. हालांकि कंपनी की अमेरिकी शाखा बर्गर किंग फाउंडेशन ने स्थानीय अखबारों में एक फुल पेज का विज्ञापन भी दिया. इसमें भी बड़े-बड़े शब्दों में लिखा था, "महिलाओं का रिश्ता किचेन से है.

इस ऐड में लिखा था, फाइन डाइनिंग किचेन, फूड ट्रक किचेन्स, अवार्ड जीतने वाले किचन, कैजुअल डाइनिंग केचिन हो या बर्गर किंग किचेन. अगर कहीं भी पेशेवर किचेन की बात होती हैं तो यह महिलाओं से ताल्लुख रखती है. लेकिन आपको पता है कि इन दिनों में ऐसे रसोईघरों में किसकी धाक है. वास्तव में अमेरिका में शेफ के पदों पर सिर्फ 24 फीसदी ही महिलाएं हैं, अगर मुख्य शेफ की बात करें तो यह तादाद सिर्फ 7 फीसदी पर आ जाती है."


न्यूयॉर्क टाइम्स (New York Times) में ऐसे ऐड की कीमत 65 हजार डॉलर के करीब है. हालांकि कीमत कंटेंट पर भी निर्भर करती है. न्यूयॉर्क टाइम्स बर्गर किंग के ऐड की कीमत बताने से इनकार किया है. बर्गर किंग फाउंडेशन की हेल्पिंग इक्वलाइज रेस्टोरेंट्स स्कॉलरशिप  (H.E.R) के तहत दो मौजूदा महिला कर्मचारियों में से प्रत्येक को 25 हजार डॉलर का अनुदान दिया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हालांकि स्कॉलरशिप पाने के लिए कर्मचारी को बर्गरकिंग या उसकी फ्रैंचाइजी से जुड़ा हुआ होना चाहिए. जो अमेरिकी यूनिवर्सिटीया उसके 2-4 साल के रसोई संबंधी कार्यक्रम में नामांकित होने की इच्छा रखता हो.उसके पास हाई स्कूल डिप्लोमा हो. उसे वित्तीय जरूरत के साथ कार्य का अनुभव भी होना चाहिए.फाउंडेशन की वेबसाइट ने ब्रिटेन, मैक्सिको में भी ऐसी स्कॉलरशिप शुरू की है.