विज्ञापन
Story ProgressBack

पिता की पेंशन पाने के लिए महिला ने वर्षों तक छुपाए रखा शव ; आखिर कैसे हुआ पुलिस को संदेह?

महिला ने दावा किया कि उसका भाई पिता को काऊशुंग से अपने शहर ले गया है. पुलिस ने उसके दावे की जांच की और पाया कि महिला के भाई को मरे हुए 50 साल हो गए है और इस बात का भी कोई रिकॉर्ड नहीं था कि महिला के पिता ने ताइवान छोड़ दिया है.

Read Time: 3 mins
पिता की पेंशन पाने के लिए महिला ने वर्षों तक छुपाए रखा शव ; आखिर कैसे हुआ पुलिस को संदेह?
ताइवान में यह मामला चर्चा का विषय बना हुआ है. (सांकेतिक तस्वीर)

ताइवान (Taiwan) में एक महिला पर सैन्य पेंशन पाने के लिए अपने मृत पिता के शव को वर्षों तक अपने घर में छुपाने का आरोप लगाया गया है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट में महिला की पहचान उजागर नहीं की गई है. रिपोर्ट में बताया गया कि यह महिला पांच दशकों से अधिक समय से अपने पिता के साथ रह रही थी. अधिकारियों को पहली बार पिछले नवंबर में संदेह हुआ जब स्वास्थ्य अधिकारियों को डेंगू-रोकथाम के उपायों के लिए उसने अपने घर में प्रवेश करने से मना कर दिया गया. इसके चलते महिला पर उन पर NT$60,000 (लगभग ₹ 1.50 लाख) का जुर्माना लगाया गया.

हर बार बताती रही अलग कहानी
सरकारी अधिकारियों को अपने घर में आने की अनुमति देने से महिला के लगातार इनकार ने संदेह को और बढ़ा दिया और पुलिस को मामले की जांच करने पर मजबूर कर दिया. जब अधिकारियों ने महिला से उसके पिता के ठिकाने के बारे में कठोरता से पूछताछ की, तो उसने शुरू में दावा किया कि वह एक नर्सिंग होम में हैं. जब पुलिस ने उस पर और दबाव डाला, तो उसने अपनी कहानी बदल दी और दावा किया कि उसका भाई पिता को काऊशुंग से अपने शहर ले गया है. पुलिस ने उसके दावे की जांच की और पाया कि महिला के भाई को मरे हुए 50 साल हो गए है और इस बात का भी कोई रिकॉर्ड नहीं था कि महिला के पिता ने ताइवान छोड़ दिया है. महिला ने फिर झूठ बोला और कहा कि उसके पिता की मृत्यु पैतृक घर पर हुई थी, लेकिन वह उनका मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं दिखा सकी.

कचरे के बैग में मिला कंकाल 
महिला की बार-बार बदलती कहानियों के कारण पुलिस को उसकी संपत्ति की तलाशी लेनी पड़ी. तब उसके घर से एक काले प्लास्टिक का कचरा बैग मिला, जिसमें एक बुजुर्ग व्यक्ति की हड्डियां थीं. जांच करने पर, पुलिस को पता चला कि वह आदमी काफी समय पहले मर चुका था. एक फोरेंसिक विशेषज्ञ ने बताया कि किसी शरीर को कंकाल के रूप में विघटित होने में आम तौर पर एक से दो साल लगते हैं. महिला के पिता ने सेना में 20 से अधिक वर्षों तक सेवा की और अपने रैंक और सेवा इतिहास के अनुसार मासिक पेंशन प्राप्त की. ताइवानी सैन्य दिग्गजों को आमतौर पर NT$49,379 (लगभग ₹ 1.27 लाख) की औसत मासिक पेंशन मिलती है.

महिला को इतनी मिलेगी सजा
फिलहाल महिला के पिता की मौत के कारणों की जांच जारी है और अधिकारी यह भी जांच कर रहे हैं कि क्या महिला ने अपने पिता के शव को छिपाने के अलावा कोई और भी गंभीर अपराध किया है? ताइवानी कानून के तहत, किसी शव को नुकसान पहुंचाने, त्यागने, अपमान करने या चोरी करने पर गंभीर दंड हो सकता है, जिसमें पांच साल तक की कैद भी शामिल है. यदि ऐसे अपराध में कोई प्रत्यक्ष रिश्तेदार या करीबी परिवार का सदस्य शामिल है, तो सजा को 1.5 गुना तक बढ़ाया जा सकता है. इस बीच, महिला का पुलिस की निगरानी में इलाज चल रहा है. ताइवान में यह मामला चर्चा का विषय बना हुआ है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"आज़ादी": पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भारी विरोध प्रदर्शन, झड़प में 90 घायल
पिता की पेंशन पाने के लिए महिला ने वर्षों तक छुपाए रखा शव ; आखिर कैसे हुआ पुलिस को संदेह?
अब क्या करेगा मालदीव? भारत से दान में मिले हेलीकॉप्टर को उड़ाने के लिए उसके पास सक्षम पायलट ही नहीं
Next Article
अब क्या करेगा मालदीव? भारत से दान में मिले हेलीकॉप्टर को उड़ाने के लिए उसके पास सक्षम पायलट ही नहीं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;