विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 14, 2016

श्री श्रीनिवासन बन सकते हैं अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में पहले भारतीय-अमेरिकी न्यायाधीश

Read Time: 2 mins
श्री श्रीनिवासन बन सकते हैं अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में पहले भारतीय-अमेरिकी न्यायाधीश
श्री श्रीनिवासन (फाइल फोटो)
वाशिंगटन: भारतीय-अमेरिकी न्यायाधीश श्री श्रीनिवासन को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में नामांकित किया जा सकता है, जिससे वह भारतीय समुदाय से यह पद पाने वाले पहले व्यक्ति बन जाएंगे। हाई कोर्ट में सबसे लंबे समय तक सेवारत रहे न्यायमूर्ति एंटोनिन स्कैलिया के निधन के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ‘उदार’ न्यायाधीश को नामांकित कर सकते हैं।

सीएनएन ने आज (रविवार) कहा कि संभावित न्यायाधीशों की पहले से ही एक सूची रहती है और ओबामा चाहेंगे कि वह किसी ऐसे व्यक्ति को नामांकित करें जिसे कांग्रेस में रिपब्लिकनों का भी समर्थन मिल सके। इसने कहा कि सूची में सबसे ऊपर 48 वर्षीय श्री श्रीनिवासन का नाम है, जो डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया के लिए यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स के सदस्य हैं। ओबामा ने श्रीनिवासन को पहली बार पद के लिए 2012 में नामांकित किया था और सीनेट ने मई 2013 में उनके नाम की पुष्टि की।

यहां तक कि राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल रिपब्लिकन टेड क्रूज और मार्को रूबियो ने भी उनका समर्थन किया था। वह ओबामा के प्रधान उप सॉलिसिटर जनरल थे। उन्होंने रक्षा विवाह कानून के खिलाफ सफल लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;