क्यों गर्मियों में अमेरिका में बढ़ जाती हैं गोलीबारी की घटनाएं? पढ़ें एक्सपर्ट क्या कहते हैं

शोधकर्ता ने पाया कि हिंसक अपराध गर्म महीनों में अधिक बार होते हैं. खासकर मई से सितंबर तक. जबकि ठंड के महीनों में जैसे अक्टूबर से अप्रैल तक आपराधिक घटनाएं कम होती हैं. 

क्यों गर्मियों में अमेरिका में बढ़ जाती हैं गोलीबारी की घटनाएं? पढ़ें एक्सपर्ट क्या कहते हैं

टेक्सास के स्कूल में हुए नरसंहार के बाद की तस्वीर (फाइल फोटो)

वाशिंगटन::

टेक्सास के स्कूल में हुए नरसंहार से लेकर तुलसा के अस्पताल में हुई गोलीबारी समेत कई ऐसी गोलीबारी की घटनाएं जिनकी ज्यादा चर्चा नहीं होती ने अमेरिका भर में गोलीबारी की घटना की एक प्रवृत्ति को दर्शाया है. वो ये गर्म मौसम में आपराधिक घटनाएं बढ़ जाती हैं. ये बात प्रशासनिक अधिकरी भी लंबे समय से कहते आए हैं. तापमान और अपराध दर के बीच सटीक संबंध पर हाल ही में कुछ रिपोर्ट लिखे गए हैं. जबकि, क्रिमिनोलॉजिस्ट सालों से इस संबंध में लिखते आए हैं.  

जलवायु परिवर्तन एक महत्वपूर्ण कारण

इस विषय पर शोध करने वाले हार्वर्ड टीएच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में स्वास्थ्य नीति के प्रोफेसर डेविड हेमेनवे ने एएफपी को बताया, "अगर कोई आसपास नहीं है तो किसी को गोली मारना मुश्किल है. खराब मौसम में गोली मारकर हत्या करने की घटना कम क्यों है." एक दूसरा, अधिक विवादास्पद विचार यह है कि गर्मी का मौसम लोगों को बाहर निकलने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिससे ऐसी घटनाएं बढ़ सकती हैं." हालांकि, अमेरिका का गोलीबारी की घटनाओं के बढ़ने के कई अन्य कारण हो सकते हैं, लेकिन जलवायु परिवर्तन एक महत्वपूर्ण कारण माना जा सकता है. 

हेमेनवे ने कहा कि वह लंबे समय से संयुक्त राज्य अमेरिका और इटली के साथ-साथ उत्तरी यूरोपीय राज्यों स्कैंडिनेविया और दक्षिणी भूमध्यसागरीय देशों के बीच उत्तर-दक्षिण विभाजन के बारे में रूढ़ियों को देखते हुए गर्मी और अधिक अपराध के बीच संबंधों में रुचि रखते थे. 2020 में अपने तत्कालीन स्नातक छात्र पॉल रीपिंग के नेतृत्व उन्होंने 2012 और 2016 के बीच शिकागो शहर में हुई गोलीबारी की घटनाओं के संबंध में एक पेपर का सह-लेखन किया.

सप्ताह के अंत में होती है अधिक घटना

पेपर लिखने के लिए शिकागो ट्रिब्यून की रिपोर्ट का इस्तेमाल प्रति दिन गोलीबारी की संख्या प्राप्त करने के लिए किया, और फिर दैनिक उच्च तापमान, आर्द्रता, हवा की गति, ऐतिहासिक औसत से तापमान में अंतर, और वर्षा के प्रकार और मात्रा के साथ मिलान किया. उन्होंने पाया कि 10 डिग्री सेल्सियस अधिक तापमान वाले सप्ताह के दिनों में 34 प्रतिशत अधिक शूटिंग और सप्ताहांत या छुट्टियों पर 42 प्रतिशत अधिक शूटिंग से जुड़ी घटना होती है. उन्होंने यह भी पाया कि औसत तापमान से 10 डिग्री सेल्सियस अधिक होने पर शूटिंग की 33.8 प्रतिशत अधिक घटना होती है. 

हेमेनवे ने कहा, यह केवल गर्मी नहीं है जो महत्वपूर्ण है, बल्कि सापेक्ष गर्मी है. सर्दियों में उन दिनों अधिक गोलीबारी होती है, जो गर्मियों में गर्म नहीं होती, लेकिन सर्दियों के लिए गर्म होती." वहीं, एक अन्य शोधकर्ता ने पाया कि हिंसक अपराध गर्म महीनों में अधिक बार होते हैं. खासकर मई से सितंबर तक. जबकि ठंड के महीनों में जैसे अक्टूबर से अप्रैल तक आपराधिक घटनाएं कम होती हैं. 

यह भी पढ़ें -

क्या Elon Musk के हाथ से निकल सकता है Twitter? कंपनी ने कहा- डील का वेटिंग पीरियड खत्म

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Viral Video : जंगल में ऐसे नाचा ये भालू का बच्चा कि सोशल मीडिया पर 'लूट ली महफिल'