विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 12, 2023

इज़रायली आयरन डोम सिस्टम हमास के रॉकेट हमलों को रोकने में क्यों रहा विफल? यहां जानिए वजह

हमास कई सालों से इजरायल के एयर डिफेंस सिस्टम आयरन डोम का तोड़ ढूंढने की कोशिश कर रहा था.

Read Time: 3 mins

प्रतीकात्मक तस्वीर

इज़रायल तब संकट में पड़ गया जब हमास ने शनिवार को गाजा पट्टी (Gaza Strip) से उन पर 5,000 रॉकेट दागे, यह हमला 1973 के अरब-इजरायल युद्ध के 50 साल और एक दिन बाद हुआ. आयरन डोम के नाम से मशहूर इजरायल की एयर डिफेंस सिस्टम लगभग अभेद्य होने के लिए दुनिया भर में जानी जाती है. रॉकेट हमलों और मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) का मुकाबला करने के लिए देश के कई हिस्सों में तैनात आयरन डोम (Iron Dome) की सटीकता 95% से अधिक है. लेकिन शनिवार को हमास के अचानक हुए हमले के दौरान सिस्टम रॉकेट की बौछार को संभालने में विफल रहा.

हालांकि इज़रायली रक्षा बल समय के साथ आयरन डोम की मिसाइल (Missile) रॉकेट अवरोधन क्षमताओं को बढ़ा रहे हैं, लेकिन भारी रॉकेट आग से निपटने के दौरान इसे अभी भी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. जमीन से हवा में मार करने वाली कम दूरी की प्रणाली में तीन भाग शामिल हैं: पहचान और ट्रैकिंग रडार, युद्ध प्रबंधन और हथियार नियंत्रण, मिसाइल फायरिंग यूनिट. हमास ने सिस्टम पर कब्ज़ा करने के लिए शनिवार को एक जोरदार हमला शुरू किया. उन्होंने 20 मिनट के भीतर गाजा पट्टी से इजरायल पर 5,000 रॉकेट दागे.

हमास वर्षों से आयरन डोम प्रणाली में कमजोरी ढूंढने की कोशिश कर रहा है और अक्सर एक ही समय में कई रॉकेट लॉन्च करके इज़रायल में कुछ रॉकेट गिराने में सक्षम रहा है. इस बार, आयरन डोम केवल एक निश्चित बिंदु तक ही आक्रमण कर सका और सभी लक्ष्यों को भेदने में असमर्थ रहा. इंटरसेप्टर की कीमत लगभग $100,000 है, जबकि प्रत्येक इंटरसेप्टर मिसाइल की कीमत लगभग $50,000 है. इसका मतलब यह है कि अगर इजरायल हमास के सभी रॉकेटों को रोकने में कामयाब भी हो जाता, तो उसे 2,079 करोड़ रुपये का नुकसान होता.

शनिवार को आतंकवादियों के अचानक हुए हमले के जवाब में इजरायल ने 23 लाख लोगों की घनी आबादी वाले गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर हवाई हमले शुरू कर दिए हैं. इज़रायली सेना ने कहा कि हमले में 1,200 लोग मारे गए, जिनमें से अधिकांश नागरिक थे. गाजा में, अधिकारियों ने बताया कि इजरायल के हवाई और तोपखाने के निरंतर हमलों में 1,000 से अधिक लोग मारे गए हैं.

ये भी पढ़ें : इजरायल के हमास पर हमलों के बीच गाजा में ब्लैकआउट, खाने की कमी ने जिंदगी बनाई और मुश्किल

ये भी पढ़ें : अरब लीग ने गाजा पर इजरायल की घेराबंदी की निंदा की, गाजावासियों के लिए मांगी मदद

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक 1300 मौतें: मक्का में गर्मी से सबसे ज्यादा मिस्र के हाजी ही क्यों मर रहे? जानिए
इज़रायली आयरन डोम सिस्टम हमास के रॉकेट हमलों को रोकने में क्यों रहा विफल? यहां जानिए वजह
अब समय आ गया कि अमेरिका में हर पद के लिए भारतवंशी चुनाव लड़े : सांसद राजा कृष्णमूर्ति
Next Article
अब समय आ गया कि अमेरिका में हर पद के लिए भारतवंशी चुनाव लड़े : सांसद राजा कृष्णमूर्ति
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;