विज्ञापन
This Article is From Jul 20, 2016

मेक्सिको में बढ़ रहा है 'डॉर्क टूरिज्म', जानें क्या है...

मेक्सिको में बढ़ रहा है 'डॉर्क टूरिज्म', जानें क्या है...
प्रतीकात्मक तस्वीर
मेकिस्को सिटी: मेक्सिको अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और मौत से संबंधित परंपराओं के कारण 'डार्क टूरिज्म' के लिए लोकप्रिय स्थल बन चुका है।

नेशनल ऑटोनॉमस यूनिवर्सिटी ऑफ मेक्सिको में पर्यटन अध्ययनकर्ता एल्वारो लोपेज ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि डार्क टूरिज्म मौत, जोखिम और आपदा से संबंधित अनुभवों से सबंद्ध होता है। इसमें हर साल वृद्धि हो रही है और यह एक वास्तविक पर्यटन क्षेत्र बन चुका है।

लोपेज वर्तमान में मेक्सिको में डार्क टूरिज्म को सभी रूपों तक पहुंच बनाने की कोशिश कर रहे हैं। उनका मानना है कि इससे समाज की रूढ़िवादी प्रथाओं को दूर करने और ऐसे स्थानों पर जाने के लिए लोगों के डर को दूर करने में मदद मिलती है, जिनके बारे में लोग सोचते भी नहीं हैं।

लोपेज ने कहा कि इन पर्यटन आकर्षणों में खुद को अवैध अप्रवासी समझने का अनुभव भी शामिल है। लक्समीक्विल्पान नाम के कस्बे में एक कंपनी 'नाइट वॉक' की पेशकश कर रही है। इस दौरान पर्यटक खुद को गैरकानूनी तरीके से अमेरिकी सीमा को पार करने वाला अप्रवासी समझते हैं और स्थानीय लोग सुरक्षा कर्मी और तस्कर होने का अभिनय करते हैं। उन्होंने कहा कि यहां पर्यटकों में नशीले पदार्थों की तस्करी से जुड़े स्थलों को खोज करने की रुचि भी बढ़ रही है।

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com