युद्ध भड़कने से गंभीर संकट में गाजा की आबादी : WHO

डब्ल्यूएचओ प्रमुख  टेड्रोस एडहनॉम गिब्रेयेसस ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से गाजा की आबादी के सामने आने वाले गंभीर संकट को कम करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान किया.

युद्ध भड़कने से गंभीर संकट में गाजा की आबादी : WHO

प्रतीकात्मक तस्वीर

जिनेवा:

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने युद्धग्रस्त फिलिस्तीनी क्षेत्र में भूख और हताशा का हवाला देते हुए बुधवार को चेतावनी देते हुए कहा कि गाजा की आबादी "गंभीर संकट" में है. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि उन्होंने मंगलवार को दो अस्पतालों को आपूर्ति पहुंचाई, गाजा पट्टी के 36 अस्पतालों में से केवल 15 ही किसी भी क्षमता के साथ काम कर रहे थे. डब्ल्यूएचओ प्रमुख  टेड्रोस एडहनॉम गिब्रेयेसस ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से गाजा की आबादी के सामने आने वाले गंभीर संकट को कम करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान किया.

एक बयान में, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि उसके कर्मचारियों ने बताया कि "भूखे लोगों ने भोजन खोजने की उम्मीद में आज फिर से हमारे काफिले को रोक दिया." "अस्पतालों में दवाएं, चिकित्सा आपूर्ति और ईंधन की आपूर्ति करने की डब्ल्यूएचओ की क्षमता उन अस्पतालों के रास्ते और भीतर लोगों की भूख और हताशा के कारण लगातार बाधित हो रही है, जहां हम पहुंचते हैं." इजरायली आंकड़ों के आधार पर एएफपी टैली के अनुसार, अब तक का सबसे खूनी गाजा युद्ध तब भड़का जब हमास ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमला किया और लगभग 1,140 लोगों को मार डाला, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे.

इज़रायली अधिकारियों के अनुसार, उन्होंने 250 लोगों को बंधक बना लिया, जिनमें से 129 अब भी गाजा के अंदर हैं, यह देश के इतिहास का सबसे भयानक हमला है. इज़रायल ने  हवाई बमबारी और घेराबंदी की और उसके बाद ज़मीनी आक्रमण किया. हमास द्वारा संचालित गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस अभियान में कम से कम 21,110 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं. टेड्रोस ने कहा, "हमारे कर्मचारियों की सुरक्षा और संचालन की निरंतरता पूरे गाजा में तुरंत पहुंचने वाले अधिक भोजन पर निर्भर करती है."

डब्ल्यूएचओ की टीमों ने आपूर्ति देने और जमीनी स्तर पर जरूरतों का आकलन करने के लिए मंगलवार को दो अस्पतालों - उत्तर में अल-शिफा और दक्षिण में अल-अमल फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी का दौरा किया. इसमें कहा गया है कि कथित तौर पर 50,000 लोग अल-शिफ़ा में शरण ले रहे थे, जबकि 14,000 लोग अल-अमल में शरण लिए हुए थे. डब्ल्यूएचओ ने कहा, "अल-अमल में, सहकर्मियों ने हाल के हमलों के परिणाम देखे, जिससे अस्पताल का रेडियो टावर निष्क्रिय हो गया और पूरे खान यूनिस क्षेत्र के लिए केंद्रीय एम्बुलेंस प्रेषण प्रणाली प्रभावित हुई, जिससे 1.5 मिलियन से अधिक लोग प्रभावित हुए."

ये भी पढ़ें : रूस ने यूएनएससी में स्थायी सदस्यता के लिए भारत का किया समर्थन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : विदेश मंत्री एस जयशंकर से मिले राष्ट्रपति पुतिन, यूक्रेन के मुद्दे पर भी हुई बात, PM मोदी को दिया रूस आने का न्योता