...जब US संसद में PM मोदी ने बताया AI का नया मतलब "अमेरिका-इंडिया"

पीएम मोदी ने कहा कि मैं धैर्य, अनुनय और नीति की लड़ाई से संबंधित हो सकता हूं. मैं विचारों और विचारधारा की बहस को समझ सकता हूं.

नई दिल्ली:

पीएम मोदी ने अमेरिका के अपने राजकीय दौरे पर अमेरिकी संसद को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि आज का दौर अब AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का है. मैं आपको आज एक और AI से अवगत कराता हूं. इस AI को मैं अमेरिका और इंडिया कहकर बुलाता हूं. उन्होंने अपने संबोधन में आगे कहा कि मैं आपको बता दूं कि भारत आज विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, जो जल्द ही तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होने जा रही है. 

भारत विकास करता है तो दुनिया विकास करती है

पीएम मोदी ने कहा कि 200 सालों से हमने आपसी भरोसे को बढ़ाया है. भारत-अमेरिका के संबंधों पर महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर का प्रभाव है. दो सदी तक हमने एक-दूसरे को प्रभावित किया है. भारत और अमेरिका के लिए लोकतांत्रिक मूल्य मायने रखते हैं. लोकतंत्र समानता और सम्मान का प्रतीक है. उन्होंने कहा कि भारत में 2500 राजनीतिक दल हैं. एक हजार से ज्यादा भाषाएं हैं. हर 100 मील पर खानपान बदल जाते हैं. दुनिया की आबादी का छठा हिस्सा भारत में रहता है. भारत का विकास दूसरे देशों को प्रेरित करता है. भारत विकास करता है तो दुनिया विकास करती है. हमारा एक ही विजन है- सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास. हम इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास पर फोकस कर रहे हैं."

मोदी-मोदी के लगे नारे

बता दें कि पीएम मोदी भारतीय समयानुसार देर रात 1:30 बजे अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के ज्वॉइंट सेशन को संबोधित करने पहुंचे. स्पीकर और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने पीएम मोदी का स्वागत किया. अमेरिकी कांग्रेस में ये पीएम मोदी का दूसरा संबोधन है. यूएस कांग्रेस में 'मोदी-मोदी' के नारे लगे. इससे पहले पीएम ने 2016 में अमेरिका की संसद में भाषण दिया था.

भारत-अमेरिका महान लोकतंत्र

पीएम मोदी ने कहा कि मैं धैर्य, अनुनय और नीति की लड़ाई से संबंधित हो सकता हूं. मैं विचारों और विचारधारा की बहस को समझ सकता हूं. लेकिन मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि आप दो महान लोकतंत्रों - भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संबंधों का जश्न मनाने के लिए एक साथ आए हैं.उन्होंने कहा कि सात सालों में बहुत कुछ बदला, लेकिन भारत-US की दोस्ती को गहरा करने की प्रतिबद्धता जस की तस रही. पीएम ने भारत के साथ अमेरिका के रिश्तों की तुलना AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से की. उन्होंने कहा, 'दोनों देशों के बीच अब भरोसे की मित्रता है. दोनों देशों के बीच विश्वास बढ़ा है.'

अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा पर हैं पीएम मोदी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 साल में छठी बार अमेरिका की यात्रा पर हैं. यह उनकी पहली राजकीय यात्रा है. व्हाइट हाउस में शानदार स्वागत के बाद पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय मुद्दों पर बात हुई. इसके बाद दोनों नेताओं ने मीडिया में ज्वाइंट स्टेटमेंट दिया. इसके बाद पीएम मोदी ने अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया. भारतीय समयानुसार शुक्रवार सुबह 4 बजे पीएम मोदी के लिए व्हाइट हाउस में स्टेट डिनर रखा गया है.