देखें : ISS के लिए पहला निजी मिशन शुरू, टिकट की कीमत 55 मिलियन डॉलर

क्रू ड्रैगन कैप्सूल एंडेवर के साथ एक स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट कैनेडी स्पेस सेंटर से सुबह 11:17 बजे (1517 GMT) लॉन्च किया गया

देखें : ISS के लिए पहला निजी मिशन शुरू, टिकट की कीमत 55 मिलियन डॉलर

आईएसएस के लिए निजी मिशन: इस अंतरिक्ष यात्रा के लिए सामने आई टिकटों की कीमत 55 मिलियन डॉलर है.

वाशिंगटन:

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए पहला पूरी तरह से निजी मिशन शुक्रवार को शुरू हुआ. फ्लोरिडा से स्टार्टअप कंपनी एक्सिओम स्पेस का चार सदस्यीय दल इस मिशन पर रवाना हुआ. नासा ने "लो अर्थ ऑर्बिट" के रूप में जाने जाने वाले अंतरिक्ष के क्षेत्र के व्यावसायीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में एक्सिओम और स्पेसएक्स के साथ तीन-तरफा साझेदारी की सराहना की है. इससे एजेंसी को ब्रह्मांड में अधिक महत्वाकांक्षी यात्राओं पर ध्यान केंद्रित करने की संभावनाएं बनी हैं.

क्रू ड्रैगन कैप्सूल एंडेवर के साथ एक स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट कैनेडी स्पेस सेंटर से सुबह 11:17 बजे (1517 GMT) लॉन्च किया गया. स्पेसशिप को शनिवार सुबह लगभग 7:45 बजे लैंड करने की संभावना है.

नासा के प्रमुख बिल नेल्सन ने लिफ्ट-ऑफ से पहले कहा, "हम वाणिज्यिक व्यवसाय को पृथ्वी की सीमा से हटाकर इसे अंतरिक्ष तक ले जा रहे हैं."

Axiom मिशन 1 (Ax-1) की कमान नासा के पूर्व अंतरिक्ष यात्री माइकल लोपेज़-एलेग्रिया के पास है, जो कि अमेरिका के साथ स्पेन के भी नागरिक हैं. उन्होंने अपने 20 साल के करियर में चार बार अंतरिक्ष में उड़ान भरी. उन्होंने आखिरी बार 2007 में ISS का दौरा किया था. 

इस मिशन में भुगतान करने वाले तीन सदस्यीय क्रू में अमेरिकी रियल एस्टेट निवेशक लैरी कॉनर, कनाडाई निवेशक और समाजसेवी मार्क पैथी, और इजरायल के पूर्व लड़ाकू पायलट, निवेशक और समाजसेवी एयटन स्टिब्बे शामिल हैं.

इस मिशन के लिए टिकटों की व्यापक रूप से सामने आई कीमत, जिसमें उटपोस्ट पर आठ दिन शामिल हैं, 55 मिलियन डॉलर (4,17,33,47,750 रुपये) है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आम नागरिक पहले भी आईएसएस का दौरा कर चुके हैं. एक्स -1 पहला मिशन है जिसमें एक निजी अंतरिक्ष यान से आउटपोस्ट के लिए उड़ान भरने वाले दल में निजी चालक दल है. इसे नासा द्वारा किराये पर लॉन्च की सुविधाएं दी गई हैं.