VIDEO: बिना हिजाब मैदान में उतरी ईरानी एथलीट का स्वदेश वापसी पर हुआ जोरदार स्वागत

रेकाबी अपनी परफॉर्मेंस के कुछ देर बाद गायब हो गईं थीं और कई रिपोर्ट में बताया गया था उनका फोन और पासपोर्ट जब्त कर लिए गए.  

VIDEO: बिना हिजाब मैदान में उतरी ईरानी एथलीट का स्वदेश वापसी पर हुआ जोरदार स्वागत

रेकाबी ने ईरानी सरकार की खुलेआम अवहेलना करते हुए एशियन स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग चैंपियनशिप में बिना हिजाब हिस्सा लिया था.

ईरानी एथलीट एलनाज़ रेकाबी (Elnaz Rekab) बिना हिजाब (Hijab) अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता (International Championship) में हिस्सा लेकर जब बुधवार को वापस स्वदेश लौटीं, तो उनका किसी हीरो (Hero) की तरह स्वागत हुआ. 33 साल की रेकाबी ने ईरानी सरकार की खुलेआम अवहेलना करते हुए एशियन स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग चैंपियनशिप में रविवार को बिना हिजाब हिस्सा लिया था और इसके बाद उनकी गायब होने की खबर आई थी. ईरान लौटने पर उन्हें सज़ा दिए जाने का डर था. इस बीच इस प्रोफेशनल क्लाइम्बर का हजारों लोगों ने सड़कों पर खड़े होकर गर्मजोशी से स्वागत किया. सोशल मीडिया पर वीडियो में दिखाया गया है कि रेकाबी एक एयरपोर्ट टैक्सी में हैं और उन्हें किसी अनजान जगह ले जाया जा रहा है.

पीपल्स मैगज़ीन की रिपोर्ट के अनुसार, रेकाबी को ईरानी अधिकारी जेल में डालेंगे. ईरानी न्यूज़ ऑर्गनाइज़ेशन का हवाला देते हुए रिपोर्ट में दावा किया गया है कि क्लाइंबर ने 1979 में हुई इस्लामिक क्रांति के बाद बने कानून का उल्लंघन किया है जिसमें सभी महिलाओं के लिए हिजाब पहनना अनिवार्य बना दिया गया था.   

रेकाबी अपनी परफॉर्मेंस के कुछ देर बाद गायब हो गईं थीं और कई रिपोर्ट में बताया गया था उनका फोन और पासपोर्ट जब्त कर लिए गए.  हालांकि ईरानी रॉक क्लाइंबर ने कल सोशल मीडिया पर कहा था कि उनकी हिजाब चैम्पियनशिप में दिक्कत "अनजाने में" हुई.  उन्होंने इस घटना के लिए "ईरान के लोगों से भी माफी मांगी थी".  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ईरान में महसा अमीनी की हिजाब पुलिस की कस्टडी में मौत हो जाने के बाद ईरान में बड़े पैमाने पर हिजाब विरोधी दंगे भड़क उठे थे.