Video: तुर्की में भीषण भूकंप से भारी तबाही, एयरपोर्ट का रनवे 2 भागों में बंटा

तुर्की और सीरिया में सोमवार को तीन शक्तिशाली भूकंप आए, जिससे बुनियादी ढांचे को भारी नुकसान हुआ है और 2,600 से अधिक लोगों के मारे जाने की सूचना है.

नई दिल्ली:

तुर्की और सीरिया में सोमवार को तीन शक्तिशाली भूकंप आए, जिससे बुनियादी ढांचे को भारी नुकसान हुआ है और 2,600 से अधिक लोगों के मारे जाने की सूचना है. सुबह 7.8 की तीव्रता के भूकंप के बाद दर्जनों झटके महसूस किए गए. इस आपदा का तुर्की के कई शहरों में काफी असर देखने को मिल रहा है. सीरिया के गृहयुद्ध और अन्य संघर्षों से भाग कर आए लोगों की आबादी वाले क्षेत्रों में भी भूकंप का कहर देखने को मिल रहा है. तुर्की के हटे प्रांत में, हवाई अड्डे का एकमात्र रनवे भी टूट गया है और पूरी तरह अनुपयोगी हो गया है. पूरी तरह से तबाह हुए रनवे का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें देखा जा सकता है कि टरमैक दो भागों में बंट गया है. एयरपोर्ट पर भूंकप के कारण सभी उड़ाने रद्द कर दी गई है.

देश के राष्ट्रपति ने कहा है कि सोमवार का भूकंप दशकों में तुर्की की सबसे भीषण आपदा है. भूकंप विज्ञानियों के अनुसार आज आया पहला भूकंप देश में अब तक दर्ज किए गए सबसे बड़े भूकंपों में से एक था. बीबीसी के अनुसार, 12 घंटे बाद, 7.5 की तीव्रता के साथ दूसरा भूकंप आया, जिसका केंद्र कहारनमारस प्रांत के एलबिस्तान जिले में था.

सीरिया के राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के प्रमुख रायद अहमद ने कहा कि यह इतिहास में दर्ज सबसे बड़ा भूकंप है. स्टेट मीडिया और मेडिकल सूत्रों ने कहा कि सीरिया के बागी और सरकार शासित क्षेत्रों में कम से कम 783 लोगों के मारे जाने की सूचना है. 

ये भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com