विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 22, 2023

VIDEO: रूस और यूक्रेन के टैंकों के बीच युद्ध का नाटकीय दृश्य सामने आया

सोमवार को यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया कि उसने पिछले सप्ताह पूर्वी शहर बखमुत के पास कुल सात वर्ग किलोमीटर क्षेत्र पर दोबारा कब्ज़ा कर लिया है.

Read Time: 4 mins
VIDEO: रूस और यूक्रेन के टैंकों के बीच युद्ध का नाटकीय दृश्य सामने आया
दोनों टैंक काफी करीब थे और मुठभेड़ बहुत तेज थी (फाइल फोटो).

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच सोशल मीडिया पर 'टैंक युद्ध' का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है. यह क्लिप यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय द्वारा 'एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया गया है. इसमें यूक्रेनी टी-64बीवी टैंक और रूस के टी-72बी3 टैंक के बीच संघर्ष दिखाई दे रहा है. एक ग्रामीण इलाके में हुई करीबी मुठभेड़ में यूक्रेनी टैंक की जीत हुई. 

दक्षिणी यूक्रेन में यह टकराव तेज था. इस इलाके में कीव के सैन्य बल रूस की रक्षात्मक स्थिति को तोड़ने के लिए रणनीतिक रूप से बख्तरबंद यूनिटों का उपयोग कर रहे हैं.

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने 128वीं माउंटेन असॉल्ट ब्रिगेड को फुटेज का श्रेय देते हुए पोस्ट में कहा, "एक टैंक युद्ध में एक यूक्रेनी टी-64बीवी ने कब्जाधारियों के टी-72बी3 को बहुत करीब से मार गिराया."

ज़ापोरिज्जिया के दक्षिण-पूर्वी मोर्चे पर संघर्ष

न्यूजवीक ने आरबीसी-यूक्रेन की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि कार्रवाई ज़ापोरिज्जिया के दक्षिण-पूर्वी मोर्चे पर हुई. यह एक ऐसा क्षेत्र है जो जून की शुरुआत से यूक्रेनी आक्रामक अभियानों का केंद्र बिंदु रहा है.

वीडियो में रूसी टैंक पेड़ की कतार के बीच से गोलीबारी करते हुए दिख रहा है. इसकी बैरल पेड़ों के उन घने पत्तों के समानांतर है जिसके पीछे यूक्रेनी टैंक कुछ मीटर दूर छिपा हुआ है. यूक्रेनी टैंक दुश्मन के टैंक पर निर्णायक हमला करने के लिए तैयार दिख रहा है.

दो ड्रोनों के जरिए कैद किया गया दृश्य

यूक्रेनी टैंक रूसी टी-72बी3 पर बाजू से दो राउंड फायर करता है, जिससे वह थम जता है. रूसी टैंक में से सफेद धुआं निकलता दिखता है, जो उसके बख्तरबंद हुल में दरार आने का संकेत है. इसके बाद यूक्रेनी टैंक पेड़ों की कतार की ओर चला जाता है. न्यूजवीक की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस नाटकीय संघर्ष को कम से कम दो ड्रोनों के जरिए कई कोणों से कैद किया गया.

सोमवार को यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने पिछले सप्ताह पूर्वी शहर बखमुत के पास और दक्षिणी मोर्चे पर कुल सात वर्ग किलोमीटर (लगभग तीन वर्ग मील) पर फिर से कब्जा कर लिया है.

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि यूक्रेनी जवाबी कार्रवाई "लगातार प्रगति पर है."

कीव ने घरेलू हथियारों का उत्पादन बढ़ाने की कोशिशें तेज कीं 

इस बीच कीव ने घरेलू हथियारों के उत्पादन को बढ़ावा देने के प्रयास तेज कर दिए हैं क्योंकि 19 महीने के युद्ध ने 1,000 किलोमीटर की सीमा रेखा पर रूसी हमलों से बचने के लिए हथियारों और गोला-बारूद की भारी मांग पैदा कर दी है. पूरे यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से व्यापक क्षति हुई है और कई लोग मारे गए हैं.

यूक्रेन वर्तमान में पश्चिमी सैन्य समर्थन पर बहुत अधिक निर्भर है. उसे रूस के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका और उसके सहयोगियों से कई टैंक और गोला-बारूद प्रणाली हासिल हुई है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन की नई कैबिनेट में एक भारतीय मूल सहित 11 महिलाएं, जानें किसे क्या मिला और ये महिला मंत्री कौन हैं?
VIDEO: रूस और यूक्रेन के टैंकों के बीच युद्ध का नाटकीय दृश्य सामने आया
भारत के राफेल की 'दहाड़' सुन थर्राया ड्रैगन, सिक्किम के पास खड़े किए J-20 फाइटर जेट, देखें सैटेलाइट तस्वीरें
Next Article
भारत के राफेल की 'दहाड़' सुन थर्राया ड्रैगन, सिक्किम के पास खड़े किए J-20 फाइटर जेट, देखें सैटेलाइट तस्वीरें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;