Russia Ukraine War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पुतिन पर लगाया 'नरसंहार' का आरोप

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर निशाना साधा है. बाइडेन ने कहा है कि पुतिन यूक्रेन में नरसंहार कर रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन यूक्रेनी होने के विचार को ही मिटाने की कोशिश कर रहे हैं.

Russia Ukraine War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पुतिन पर लगाया 'नरसंहार' का आरोप

बाइडेन ने इससे पहले पुतिन को ‘युद्ध अपराधी’ कहा था.

वॉशिंगटन:

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध (Russai-Ukraine War) अभी भी खत्म होता नहीं दिख रहा है. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस (Russia) के राष्ट्रपति के खिलाफ कड़ी प्रतिक्रिया दी. जो बाइडेन (Joe Biden) ने रूस की ओर से यूक्रेन में किए गए हमले को ‘नरसंहार' करार दिया. इससे पहले, उन्होंने पुतिन को ‘युद्ध अपराधी' कहा था. लेकिन अबकी बार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की यूक्रेन में कार्रवाई के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सीधे नरसंहार शब्द का इस्तेमाल किया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने पुतिन पर ये भी आरोप लगाया कि वह यूक्रेनी विचार को ही मिटाने की कोशिश कर रहे हैं. जो बाइडेन ने मंगलवार को पेट्रोल की कीमतों के बारे में एक भाषण के दौरान रूसी नेता व्लादिमीर पुतिन पर नरसंहार का आरोप लगाया. जो बाइडेन ने एक कार्यक्रम में कहा, "आपके परिवार का बजट, आपके टैंक को भरने की आपकी क्षमता - इसमें से कोई भी इस बात पर निर्भर नहीं होनी चाहिए कि क्या कोई तानाशाह युद्ध की घोषणा करता है और आधी दुनिया में नरसंहार करता है."

ये भी पढ़ें: Brooklyn Shooting : पुलिस ने सबवे हमले के 'संदिग्ध' की पहचान की, गिरफ्तारी की कोशिशें तेज; 10 बातें

यूक्रेन रूस पर युद्ध अपराध करने का आरोप लगाता रहा है, क्योंकि बुचा में रूस की सैन्य कार्रवाई में सैकड़ों लोग मारे गए. बाइडेन ने इससे पहले पुतिन को "युद्ध अपराधी" भी कह चुके हैं. लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका ने लंबे समय से चले आ रहे प्रोटोकॉल के अनुरूप "नरसंहार" शब्द का उपयोग करना बंद कर दिया है, क्योंकि इसकी सख्त कानूनी परिभाषा और आरोप के भारी निहितार्थ हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: क्या आप जानते हैं? रूस को अंदेशा, रूस चला सकता है रासायनिक हथियार