विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 15, 2020

डोनाल्ड ट्रंप ने कराया कोरोना वायरस का टेस्ट, ब्राजील के संक्रमित अधिकारी से की थी मुलाकात

दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का खौफ बढ़ता ही जा रहा है. अभी तक करीब 120 देशों में यह वायरस फैल चुका है. 5000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

Read Time: 5 mins
डोनाल्ड ट्रंप ने कराया कोरोना वायरस का टेस्ट, ब्राजील के संक्रमित अधिकारी से की थी मुलाकात
डोनाल्ड ट्रंप को अब टेस्ट की रिपोर्ट आने का इंतजार है. (फाइल फोटो)
वॉशिंगटन:

दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का खौफ बढ़ता ही जा रहा है. अभी तक करीब 120 देशों में यह वायरस फैल चुका है. 5000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. 1 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं. इस वायरस की वजह से चीन के बाद इटली में सबसे ज्यादा मौत हुई हैं. अमेरिका में वायरस से संक्रमित लोगों की मौत का आंकड़ा 40 पार कर चुका है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) भी इस वायरस से खौफजदा हैं. उन्होंने भी कोरोना वायरस का टेस्ट कराया है. रविवार या सोमवार तक टेस्ट की रिपोर्ट आ सकती है. वायरस का टेस्ट कराए जाने की जानकारी ट्रंप ने खुद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी.

डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को सुबह कहा था कि इस बात की संभावना अधिक है कि उनकी कोरोना वायरस के लिए जांच की जाएगी, हालांकि साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि उनमें इस बीमारी के कोई लक्षण नहीं दिखे हैं. ट्रंप ने शुक्रवार को कहा, ‘मैं नहीं कह सकता कि जांच नहीं होगी. अधिक संभावना है कि जांच होगी.' उनकी यह टिप्पणी तब आई थी जब व्हाइट हाउस के रोज गार्डन में एक संवाददाता सम्मेलन में उनसे लगातार यह पूछा गया कि वह जांच क्यों नहीं करा रहे हैं, जबकि गत सप्ताहांत उन्होंने ब्राजील के उस अधिकारी से मुलाकात की थी, जो बाद में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया.

Coronavirus: ट्रेनों में AC कोचों में सफर करने वालों को अब अपने कंबल खुद लाने होंगे, क्योंकि...

ट्रंप ने ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो और उनके संचार प्रमुख फैबियो वाजगार्टन से फ्लोरिडा में मुलाकात की थी. वाजगार्टन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए जबकि बोलसोनारो संक्रमित नहीं पाए गए. ट्रंप ने कहा, ‘उस कारण से नहीं बल्कि मुझे लगता है कि मैं इसे वैसे भी करूंगा.' इससे दो दिन पहले व्हाइट हाउस ने कहा था कि राष्ट्रपति को कोरोना वायरस की जांच कराने की जरूरत नहीं है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘जांच जल्द ही की जाएगी. हम इस पर काम कर रहे हैं. हम जल्द ही समय तय कर लेंगे. अभी कोई लक्षण नहीं हैं. ब्राजील के राष्ट्रपति से हमारी मुलाकात बहुत अच्छी रही. बोलसोनारो शानदार व्यक्ति हैं. वह ब्राजील के लिए बेहतरीन काम कर रहे हैं. वह जांच में संक्रमित नहीं पाए गए इसका मतलब है कि कुछ भी गलत नहीं है.'

Coronavirus: कोरोना वायरस का खौफ, डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में घोषित किया 'आपातकाल'

इस बीच डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की. इससे कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए संघीय कोष से सरकार को 50 अरब डॉलर की राशि मिलेगी. इस जानलेवा विषाणु से अमेरिका में 41 लोगों की मौत हो चुकी है. यह अमेरिका के 50 राज्यों में से 46 में फैल चुका है और देशभर में करीब 2000 मामले सामने आए हैं. व्हाइट हाउस के लॉन में ट्रंप ने एक बयान में कहा, ‘संघीय सरकार की पूर्ण शक्ति का उपयोग करने के लिए मैं आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करता हूं.' उन्होंने अमेरिका के सभी राज्यों से आपात ऑपरेशन केंद्र बनाने को कहा है. उन्होंने कहा, ‘हालात और बदतर हो सकते हैं. अगले आठ सप्ताह बहुत अहम हैं.'

CoronaVirus का खौफ: डोनाल्ड ट्रंप ने आयरलैंड के पीएम को किया नमस्ते, बोले- 'भारत से लौटा हूं और वहां...' देखें Video

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि जिन लोगों को जांच की जरूरत है उनकी सुरक्षित, तेजी और सुविधाजनक तरीके से जांच हो.' उन्होंने यह पता लगाने के लिए एक वेबसाइट बनाने के वास्ते सर्ज इंजन गूगल का शुक्रिया अदा किया कि जांच की जरूरत है या नहीं. साथ ही गूगल ने नजदीक के केंद्र में जांच सुविधा उपलब्ध कराने में भी सहायता की. ट्रंप ने कहा कि गूगल के 1700 इंजीनियर अभी इस पर काम कर रहे हैं और उन्होंने शानदार प्रगति की है.

VIDEO: कोरोना वायरस से बनारस के घाटों पर रोजी रोटी प्रभावित

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;