विज्ञापन
This Article is From May 20, 2022

अमेरिकी अधिकारी ने India में दलाई लामा से की मुलाकात, China हुआ नाराज़ ,कह दी ये बात...

चीन (China) ने अमेरिकी अधिकारी की भारत (India) में दलाई लामा (Dalai Lama) से मुलाकात की कड़ी आलोचना की और कहा कि इससे अमेरिका (US) उस प्रतिबद्धता का उल्लंघन होता है कि तिब्बत (Tibet) चीन का हिस्सा है और वह तिब्बती अलगाववादियों का समर्थन नहीं करेगा. 

अमेरिकी अधिकारी ने India में दलाई लामा से की मुलाकात, China हुआ नाराज़ ,कह दी ये बात...
China ने US की विशेष कॉर्डिनेटर की Dalai Lama से मुलाकात पर जताई नाराजगी (File Photo)

अमेरिका (US) के विदेश मंत्रालय की अंडर सेक्रेट्री (Under Secretary) उज़रा जेया ने भारत के धर्मशाला में तिब्बत की निर्वासित सरकार के प्रतिनिधि और धर्मगुरू दलाई लामा(Dalai Lama) से मुलाकात करने बाद भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा समेत सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की. इस दौरान साझा हितों से जुड़े वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई.  यह पूछे जाने पर क्या जेया की दलाई लामा से मुलाकात के विषय को चीन (China) ने भारत के समक्ष उठाया है, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, ‘‘ मुझे इस बात की जानकारी नहीं है कि क्या चीनी पक्ष ने हमने इस विषय पर कुछ कहा है.''

गौरतलब है कि भारतीय-अमेरिकी जेया ने बृहस्पतिवार को दलाई लामा से मुलाकात की और अमेरिका एवं भारत में लोकतंत्र एवं स्वतंत्रता की समृद्ध परंपरा के बारे में चर्चा की . 

दलाई लामा के साथ जेया की मुलाकात एवं धर्मशाला यात्रा की चीन ने कड़ी आलोचना की और कहा कि इससे अमेरिका उस प्रतिबद्धता का उल्लंघन होता है कि तिब्बत चीन का हिस्सा है और वह तिब्बती अलगाववादियों का समर्थन नहीं करेगा. 

इस बारे में पूछे जाने पर बागची ने कहा कि उन्होंने (जेया) विदेश सचिव विनय क्वात्रा और सचिव (पश्चिम) संजय वर्मा सहित अन्य वारिष्ठ अधिकारियों के मुलाकात की . 

उन्होंने बताया कि जेया ने मुख्य चुनाव आयुक्त सहित अन्य लोगों से भी मुलाकात की. 

बागची ने कहा, ‘‘ इस दौरान साझा हितों से जुड़े वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों के बारे में चर्चा हुई. दोनों पक्षों ने दिसंबर 2021 में आयोजित लोकतंत्र पर शिखर बैठक से आगे के कदमों के बारे में चर्चा की.  इसमें प्रधानमंत्री मोदी ने हिस्सा लिया था और इसकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने की थी . ''

उन्होंने कहा कि उन्हें इस दौरान उठाये जाने वाले विशिष्ट मुद्दों की जानकारी नहीं है, ऐसे में वे कोई टिप्पणी नहीं कर सकते. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'घर के दरवाजे रखें बंद...', पुलिस ने कहा- सतर्क रहें , अमेरिका में हाईवे पर फायरिंग कर आरोपी फरार
अमेरिकी अधिकारी ने India में दलाई लामा से की मुलाकात, China हुआ नाराज़ ,कह दी ये बात...
"अस्थिर परिस्थितियां" : बांग्लादेश में भारतीय वीजा केंद्र अनिश्चितकाल के लिए हुए बंद
Next Article
"अस्थिर परिस्थितियां" : बांग्लादेश में भारतीय वीजा केंद्र अनिश्चितकाल के लिए हुए बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com