"दरवाजा खुला है, लेकिन..": भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने पर अमेरिकी नाटो राजदूत

जूलियन स्मिथ ने कहा,"नाटो गठबंधन अधिक जुड़ाव के लिए खुला है. नाटो के वर्तमान में दुनिया भर में 40 अलग-अलग साझेदार हैं और प्रत्येक की व्यक्तिगत साझेदारी अलग है.

अमेरिकी नाटो दूत ने कहा कि नाटो गठबंधन अधिक जुड़ाव के लिए खुला है, अगर भारत ऐसा चाहता है.

नई दिल्ली:

भारत को नाटो में शामिल करने को लेकर अमेरिकी नाटो राजदूत जूलियन स्मिथ ने बड़ा बयान दिया है. नाटो में अमेरिकी नाटो राजदूत जूलियन स्मिथ ने कहा कि "नाटो भारत के साथ और अधिक जुड़ाव के लिए खुला है, अगर भारत इसे आगे बढ़ाने में रुचि लेता है." राजदूत ने हालांकि जोर देकर कहा कि वर्तमान में गठबंधन द्वारा इसे व्यापक वैश्विक सैन्य गठबंधन में विस्तारित करने की कोई योजना नहीं है. जूलियन स्मिथ ने कहा,"नाटो गठबंधन अधिक जुड़ाव के लिए खुला है. नाटो के वर्तमान में दुनिया भर में 40 अलग-अलग साझेदार हैं और प्रत्येक की व्यक्तिगत साझेदारी अलग है.

विभिन्न देश राजनीतिक जुड़ाव के विभिन्न स्तरों की तलाश में दरवाजे पर आते हैं, कभी-कभी देश इसमें अधिक रुचि रखते हैं अंतर-संचालनीयता और मानकीकरण के सवालों पर काम कर रहे हैं. इसलिए, वे भिन्न हैं. लेकिन, जो संदेश पहले ही वापस भेज दिया गया है वह यह है कि नाटो गठबंधन निश्चित रूप से भारत के साथ अधिक जुड़ाव के लिए खुला है, क्या वह देश इसे आगे बढ़ाने में रुचि लेता है."  इसके अलावा, विदेश मामलों के नाटो मंत्रियों की बैठक पर बोलते हुए, जूलियन स्मिथ ने कहा,"भारत के साथ भविष्य के संदर्भ में, मुझे लगता है कि नाटो का दरवाजा खुला है, क्या भारत को दिलचस्पी होनी चाहिए."  

रूस-यूक्रेन युद्ध में भारत की भूमिका की सराहना करते हुए, स्मिथ ने कहा कि वह उस मानवीय सहायता के लिए आभारी हैं जो भारत संकटग्रस्त देश को प्रदान करने में सक्षम है और वह यूक्रेन में युद्ध को तत्काल समाप्त करने के लिए भारत के आह्वान की सराहना करती है. स्मिथ ने कहा, "हम भारत के साथ लगातार संपर्क में रहे हैं कि हम रूस को जवाबदेह ठहराने के लिए और क्या कर सकते हैं और हमने वह किया है और उसके साथ काम किया है. रूस द्वारा यूक्रेन के अंदर यह युद्ध शुरू करने के बाद से भारत ने कई बार भारत से बात की है."

"संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत हमेशा समान नीति दृष्टिकोण साझा नहीं करते हैं, लेकिन हम नियम-आधारित आदेश को बनाए रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए एक प्रतिबद्धता साझा करते हैं कि प्रमुख सिद्धांत विशेष रूप से वे संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता से संबंधित हैं, उन सिद्धांतों का सम्मान किया जाता है. मुझे लगता है कि यह हमारे रिश्ते का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है." हम नाटो मुख्यालय में इंडो-पैसिफ़िक से अपने दोस्तों को मंत्रिस्तरीय में ला रहे हैं, जिसे हम शिखर सम्मेलन में उत्तरी अटलांटिक परिषद कहते हैं ताकि हम अपने भागीदारों से उनके अनुभवों, सुरक्षा के लिए चुनौतियों के संदर्भ में सीख सकें."

ये भी पढ़ें : कनाडा सीमा के निकट भारतीयों समेत 8 प्रवासियों के शव मिले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : चीन ने सीमा पर भारत को उकसाने वाले कदम उठाए : व्हाइट हाउस