अमेरिका: कोलोराडो के जंगल में भीषण आग के बाद 3 लोग लापता, 1000 मकान तबाह 

राज्य के सबसे बड़े शहर डेनवर के बाहर गुरुवार को सुपीरियर और लुइसविले के शहरों में लगी आग के चलते कम से कम 991 घर नष्ट हो गए. वहीं हजारों लोगों को कुछ ही वक्‍त के नोटिस पर भागने के लिए मजबूर होना पड़ा. 

अमेरिका: कोलोराडो के जंगल में भीषण आग के बाद 3 लोग लापता, 1000 मकान तबाह 

अमेरिका में जंगल की आग के चलते 1,000 घर नष्‍ट हो गए हैं. (फाइल फोटो)

सुपीरियर :

कोलोराडो (Colorado) के कई कस्‍बों में जंगल की आग (Forest Fire) पहुंच गई है, जिसके चलते तीन लोग लापता हैं. वहीं अमेरिका (America) में प्राकृतिक आपदाओं की इस नई कड़ी ने करीब 1,000 घरों को नष्‍ट कर दिया है. बोल्डर काउंटी के शेरिफ जो पेले ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, "हम बहुत भाग्यशाली हैं कि हमारे पास 100 लापता लोगों की सूची नहीं हैं, लेकिन दुर्भाग्य से तीन लापता लोगों की पुष्टि हुई है." यह माना जा रहा है कि राज्य के सबसे बड़े शहर डेनवर के बाहर गुरुवार को सुपीरियर और लुइसविले के शहरों में लगी आग के चलते कम से कम 991 घर नष्ट हो गए. वहीं हजारों लोगों को कुछ ही वक्‍त के नोटिस पर भागने के लिए मजबूर होना पड़ा. 

चौंकाने वाली हवाई फुटेज ने दर्शाया है कि सड़कों पर राख का ढेर है, लगभग सब कुछ नष्‍ट हो चुका है लेकिन पता नहीं कैसे कुछ घरों को अजीब तरह से बिना छुए छोड़ दिया गया है. 

चीन के नए कोविड नियमों के कारण शंघाई जाने वाले अमेरिकी विमान को वापस लौटना पड़ा, विवाद

पेले ने कहा कि विनाश और हिमपात के कारण लापता लोगों की तलाश में बाधा आई है. उन्‍होंने कहा, "जहां ये लोग हैं वो स्‍थान पूरी तरह से नष्ट हो चुके हैं और अभी लगभग आठ इंच (20 सेंटीमीटर) बर्फ से ढके हुए हैं."

ओमिक्रॉन को पकड़ने में रैपिड कोविड टेस्ट सटीक नहीं है? US रेगुलेटर ने कही यह बात

जांचकर्ताओं को उन रिपोर्टों का समर्थन करने के लिए कोई विश्‍वसनीय सबूत नहीं मिला है जिसमें बिजली की लाइनों को आग लगने का कारण बताया गया था. हालांकि, जांचकर्ताओं ने एक  एक विशेष स्थान में खोज के लिए वारंट जारी किया है. पेले ने जांच को बहुत सक्रिय बताया. साथ ही इसे  इसे केंद्रीय और राज्‍य की साझेदारी बताया है. 

मूर्ति के नीचे दबा मिला 130 साल पुराना बॉक्स, अंदर से निकली कई हैरान करने वाली चीजें

आग एक शुष्क परिदृश्य में भड़की थी. यह गुरुवार को 100 मील (160 किलोमीटर) प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के जरिये फैल गई. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गवर्नर जेरेड पोलिस ने कहा कि यह तेज गति में एक आपदा थी, आधे दिन के दौरान. कई परिवारों के पास कुछ भी करने के लिए चंद मिनट थे, उनके पालतू जानवर, उनके बच्चे कार में रखने और छोड़ने के लिए, जैसे पलक झपकते ही.