मूर्ति के नीचे दबा मिला 130 साल पुराना बॉक्स, अंदर से निकली कई हैरान करने वाली चीजें

वर्जीनिया (Virginia)के गवर्नर राल्फ नॉर्थम ने ट्वीट करते हुए लिखा कि यह संभवतः वह' टाइम कैप्सूल (Time Capsule) है जिसकी हर कोई तलाश कर रहा था. 1887 के एक अखबार के लेख के अनुसार, जनरल रॉबर्ट ई ली की प्रतिमा के नीचे  छिपे टाइम कैप्सूल में गृह युद्ध की यादगार चीजें और लिंकन की तस्वीर पड़ी मिली.

मूर्ति के नीचे दबा मिला 130 साल पुराना बॉक्स, अंदर से निकली कई हैरान करने वाली चीजें

मजदूरों को मूर्ति के नीचे से मिलने वाला 130 साल पुराना बॉक्स.

नई दिल्ली:

अक्सर कई बार लोगों को ऐसा कुछ देखने को मिल जाता है, जिसे देख हैरानी होना तय है. इन दिनों अमेरिका में कुछ मजदूरों को ऐसी ही चीज दिखी, जिसकी चर्चा अब हर जगह हो रही है. यहां कॉन्फेडरेट जनरल की एक प्रतिमा (Statue) के पेडस्टल को तोड़ने वाले मजदूरों (Workers) के हाथ तांबे का बॉक्स लगा. जिसके बारे में माना जाता है कि इसे 130 साल पहले दफनाया गया था. इसलिए ये बॉक्स लोगों की दिलचस्पी की वजह बना हुआ है.

वर्जीनिया (Virginia) के गवर्नर राल्फ नॉर्थम ने ट्वीट करते हुए लिखा कि यह संभवतः वह'टाइम कैप्सूल (Time Capsule) है जिसकी हर कोई तलाश कर रहा था. 1887 के एक अखबार के लेख के अनुसार, जनरल रॉबर्ट ई ली की प्रतिमा के नीचे  छिपे टाइम कैप्सूल में गृह युद्ध की यादगार चीजें और लिंकन की तस्वीर पड़ी मिली. इसके साथ ही उसमें बटन और बुलेट, कॉन्फेडरेट करेंसी, मैप्स जैसे कई अवशेष थे. मूर्ति के नीचे मिले बॉक्स को हाल ही में खोला गया था.

कैप्सूल ली की विशाल कांस्य घुड़सवारी की मूर्ति के नीचे था, जिसे 1890 में बनाया गया था. इस स्मारक को लंबे समय से नस्लीय अन्याय के प्रतीक के रूप में देखा गया था. गवर्नर राल्फ नॉर्थम अपनी पोस्ट में तांबे के डिब्बे की तस्वीरें भी थीं. रिचमंड में ली की प्रतिमा, वर्जीनिया शहर, जो 1861-65 के खूनी संघर्ष के दौरान दक्षिण (South) की राजधानी थी. जिसे सितंबर में हटा दिया गया था, हाल के महीनों में हटाए गए गुलामी समर्थक संघ के कई स्मारकों में से एक है.

ये भी पढ़ें: जिपलाइन करने वाली दादी की हिम्मत देख दंग रह गई जनता, सोशल मीडिया पर छाया वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मजदूरों द्वारा खोजे गए पहले बॉक्स में तीन पानी से भरी किताबें, एक गीले कपड़े के लिफाफे में एक तस्वीर और एक सिक्का था. जिन्हें देख ऐसा लग रहा है कि मूर्ति को खड़ा करने वाले लोगों ने भविष्य के लिए स्मृति चिन्ह छोड़े थे. गवर्नर नॉर्थम ने कहा कि संरक्षक इसका अध्ययन करेंगे. रिचमंड में ली की प्रतिमा पिछले साल नस्लीय न्याय के लिए विरोध का केंद्र बन गई, ये तब से हुआ जब जॉर्ज फ्लॉयड को एक अमेरिकी पुलिस वाले ने मार दिया था.