विज्ञापन
This Article is From Aug 02, 2017

अमेरिकी विदेश मंत्री ने रूस से संबंध और खराब होने के दिए संकेत

डोनाल्ड ट्रंप के रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के लिए गर्मजोशी भरी बातों के बाद, मॉस्को और वाशिंगटन में लोगों को उम्मीद थी कि ट्रंप प्रशासन के नेतृत्व में दोनों देशों के बीच संबंध बेहतर होंगे.

अमेरिकी विदेश मंत्री ने रूस से संबंध और खराब होने के दिए संकेत
अमेरिकी विदेश मंत्री रिक्स टिलरसन. (फाइल फोटो)
वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन इस सप्ताह के अंत में अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से मिलेंगे. हालांकि मंगलवार को उन्होंने कहा कि अमेरिका-रूस संबंध पहले से और अधिक खराब हो सकते हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के लिए गर्मजोशी भरी बातों के बाद, मॉस्को और वाशिंगटन में कुछ लोगों को उम्मीद थी कि ट्रंप प्रशासन के नेतृत्व में दोनों देशों के बीच संबंध बेहतर होंगे, लेकिन रूस के यूक्रेन में दखल, क्रेमलिन सहयोगियों पर प्रतिबंध और सीरिया की बशर अल-असद सरकार का समर्थन करने के मुद्दों पर दोनों महान प्रतिद्वंद्वी शक्तियां विभाजित ही रहीं.

यह भी पढ़ें : डोनाल्ड ट्रंप की रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाने वाले विधेयक पर हस्ताक्षर करने की मंशा

जटिल हुए हैं संबंध
टिलरसन ने समस्याओं पर कभी कोई चिकनी चुपड़ी बात करने का प्रयास नहीं किया. उन्होंने मार्च में अपनी क्रेमलिन यात्रा के बाद इस बात को स्वीकार किया था कि सुधार के थोड़े से संकेत के बावजूद भी संबंध ऐतिहासिक रूप से बहुत बिगड़े हुए हैं.

वीडियो देखें :  मोदी की यात्रा से और मजबूत हुए भारत-अमेरिकी संबंध


टिलरसन ने कहा कि अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिबंध बिल पास करने के निर्णय ने संबंधों को और जटिल कर दिया है, लेकिन इसके बावजूद भी ट्रंप के इस पर हस्ताक्षर करने के पूरे संकेत हैं। इस बीच, मनीला में आसियान मंत्रिस्तरीय बैठक के दौरान टिलरसन लावरोव से मुलाकात करेंगे.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com