अमेरिका में जातिवाद पर लगाम को लेकर बड़ी कवायद, कैलिफोर्निया सीनेट में जातिभेद निरोध कानून पास

जातिभेद निरोध कानून कैलिफोर्निया प्रांत के सभी लोगों को सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में रहने, लाभ, सुविधाओं, विशेषाधिकारों या सेवाओं में एक समान अधिकार देता है.

वाशिंगटन:

अमेरिका में कैलिफोर्निया स्टेट सीनेट ने जाति आधारित भेदभाव पर प्रतिबंध लगाने के लिए गुरुवार को एक विधेयक पारित किया. इस विधेयक को एक के मुकाबले 34 मतों से पारित किया गया. इससे कैलिफोर्निया अमेरिका का पहला प्रांत बन जाएगा, जो अपने भेदभाव रोधी विधेयकों में जाति की श्रेणी भी जोड़ेगा.

इस विधेयक को पेश करने वाले लोगों ने बताया कि राज्य की प्रतिनिधि सभा में भी ऐसा ही एक विधेयक पेश किया जा रहा है, जिसके बाद इसे कानून का रूप देने के लिए गवर्नर के पास हस्ताक्षर के वास्ते भेजा जाएगा.

कैलिफोर्निया की सीनेटर आयशा वहाब द्वारा पेश किया विधेयक 'एसबी 403' एक मौजूदा कानून में जाति को संरक्षित श्रेणी के रूप में जोड़ता है. यह कानून कैलिफोर्निया प्रांत के सभी लोगों को सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में रहने, लाभ, सुविधाओं, विशेषाधिकारों या सेवाओं में एक समान अधिकार देता है.

सीएटल काउंसिल की सदस्य क्षमा सावंत ने कैलिफोर्निया स्टेट सीनेट द्वारा एसबी 403 पारित करने का स्वागत किया. सावंत की सीएटल में जातिगत भेदभाव रोधी कानून पारित करने में अहम भूमिका है.

ये भी पढ़ें:

भारतीय अमेरिकी नेता के प्रयास से जातिगत भेदभाव को प्रतिबंधित करने वाला पहला अमेरिकी शहर बना सिएटल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

'जातिगत भेदभाव खत्म किया जाए', अंबेडकर स्मृति व्याख्यान में बोले जस्टिस चंद्रचूड़