विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 22, 2023

भारतीय अमेरिकी नेता के प्रयास से जातिगत भेदभाव को प्रतिबंधित करने वाला पहला अमेरिकी शहर बना सिएटल

उच्च जाति की हिंदू नेता क्षमा सावंत के प्रस्ताव को सिएटल के सदन यानी सिटी काउंसिल में एक के मुकाबले छह मतों से पारित किया गया. अमेरिका में जाति आधारित भेदभाव के मामले पर इस मत परिणाम के दूरगामी प्रभाव पड़ सकते हैं.

Read Time: 4 mins
भारतीय अमेरिकी नेता के प्रयास से जातिगत भेदभाव को प्रतिबंधित करने वाला पहला अमेरिकी शहर बना सिएटल
अमेरिका भी जातिगत भेदभाव से अछूता नहीं है
वाशिंगटन:

अगर आपको लगता है कि जातिगत भेदभाव सिर्फ भारत में ही है, तो आप गलत हैं. अमेरिका भी जातिगत भेदभाव से अछूता नहीं है. हालांकि, अब वहां इस सामाजिक बुराई को खत्‍म करने के लिए कड़े कदम भी उठाने शुरू हो दिए हैं. सिएटल जाति आधारित भेदभाव को प्रतिबंधित करने वाला अमेरिका का पहला शहर बन गया है. भारतीय अमेरिकी नेता एवं अर्थशास्त्री ने सिएटल सिटी काउंसिल में भेदभाव न करने की नीति में जाति को शामिल करने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया था, जिसे पारित कर दिया गया है.

उच्च जाति की हिंदू नेता क्षमा सावंत के प्रस्ताव को सिएटल के सदन यानी सिटी काउंसिल में एक के मुकाबले छह मतों से पारित किया गया. अमेरिका में जाति आधारित भेदभाव के मामले पर इस मत परिणाम के दूरगामी प्रभाव पड़ सकते हैं. सावंत ने प्रस्ताव पारित होने के बाद कहा, "यह आधिकारिक हो गया है. हमारे आंदोलन के कारण सिएटल में जातिगत भेदभाव पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, जो देश में पहली बार हुआ है. इस जीत को देशभर में फैलाने के लिए हमें इस आंदोलन को आगे बढ़ाना होगा."

इस प्रस्ताव से पहले भारतीय अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल ने भी इसे अपना समर्थन दिया था. उन्होंने कहा, "अमेरिका समेत दुनिया में कहीं भी जाति आधारित भेदभाव के लिए कोई स्थान नहीं है और इसी लिए कुछ महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों ने परिसरों में इस पर प्रतिबंध लगा दिया है और श्रमिक जातिगत भेदभाव संबंधी मामलों में अपने अधिकारों एवं अपनी गरिमा के लिए लड़ रहे हैं."

सिएटल में जातिगत भेदभाव को प्रतिबंधित करने वाले प्रस्ताव में अहम भूमिका निभाने वाले 'इक्वैलिटी लैब्स' ने कहा, "सिएटल जाति आधारित भेदभाव को प्रतिबंधित करने वाला देश का पहला शहर बन गया है और इसी के साथ प्रेम की घृणा पर जीत हो गई। हमने बलात्कार की धमकियों, जान से मार देने की धमकियों, दुष्प्रचार एवं कट्टरता से पार पाते हुए यह काम किया." इस प्रस्ताव के खिलाफ अभियान चलाने वाले ‘हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन' ने कहा कि दक्षिण एशियाई लोगों को अलग करना और गैर-भेदभाव नीति में "जाति" को जोड़ना उसी नीति का उल्लंघन है, जिसमें अब संशोधन किया गया है.

‘आंबेडकर फुले नेटवर्क ऑफ अमेरिकन दलित्स एंड बहुजन्स' की मधु टी ने कहा कि एक "विवादास्पद परिषद सदस्य" द्वारा "दुर्भावनापूर्ण तरीके से और जल्दबाजी में लाया गया" अध्यादेश केवल दक्षिण एशियाई लोगों को, विशेष रूप से दलित एवं बहुजन को नुकसान पहुंचाएगा. कई भारतीय-अमेरिकियों को डर है कि सरकारी नीति में जाति को संहिताबद्ध करने से अमेरिका में हिंदूफोबिया (हिंदुओं के खिलाफ घृणा एवं डर की भावना) के मामले और बढ़ेंगे.

बता दें अमेरिका में पिछले तीन साल में महात्मा गांधी एवं मराठा सम्राट शिवाजी की प्रतिमा सहित पांच प्रतिमाओं और 10 हिंदू मंदिरों में तोड़-फोड़ की गई है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन में 4 जुलाई को आम चुनाव, 65% भारतीय वोटर PM ऋषि सुनक के खिलाफ, हार सकते हैं यॉर्कशायर सीट
भारतीय अमेरिकी नेता के प्रयास से जातिगत भेदभाव को प्रतिबंधित करने वाला पहला अमेरिकी शहर बना सिएटल
पाकिस्तानियों के टारगेट पर विदेशों में रहने वाले भारतीय? तुर्किये और कंबोडिया में अपहरण के आरोप में पकड़े गए
Next Article
पाकिस्तानियों के टारगेट पर विदेशों में रहने वाले भारतीय? तुर्किये और कंबोडिया में अपहरण के आरोप में पकड़े गए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;