अमेरिका ने PFIZER कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल की दी मंजूरी, 24 घंटे के अंदर लगेगा पहला टीका

Pfizer Corona Vaccine: गुरुवार को FDA के 22 लोगों की विशेषज्ञ समिति में वैक्सीन का इस्तेमाल करने के पक्ष में 22 वोट पड़े थे जबकि उसके विरोध में चार वोट पड़े थे. एक सदस्य बैठक से गायब रहे थे.

अमेरिका ने PFIZER कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल की दी मंजूरी, 24 घंटे के अंदर लगेगा पहला टीका

Pfizer Covid-19 vaccine: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी कहा कि अब 24 घंटे के अंदर देश में पहला टीका लगाया जाएगा.

खास बातें

  • अमेरिका में Pfizer BioNTech कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी
  • 24 घंटे के अंदर दिया जाएगा पहला कोवि़ड-19 टीका
  • राष्ट्रपति ट्रंप ने गवर्नर पर छोड़ा टीका लगवाने की प्राथमिकता का काम
वाशिंगटन:

अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (US Food and Drug Administration) की एक विशेषज्ञ समिति ने गुरुवार को कोविड-19 (Coronavirus) के खिलाफ Pfizer-BioNTech वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को हरी झंडी दे दी थी. इसके अगले दिन शुक्रवार को FDA ने इसके इस्तेमाल को प्राधिकृत कर दिया. इससे देशभर में Pfizer की वैक्सीन दिए जाने का रास्ता खुल गया.

FDA के मुख्य वैज्ञानिक डेनिस हिंटन ने Pfizer के कार्यकारी को पत्र लिखकर बताया है,  "मैं COVID -19 की रोकथाम के लिए Pfizer-BioNTech वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को अधिकृत कर रहा हूं." इसके बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी कहा कि अब 24 घंटे के अंदर देश में पहला टीका लगाया जाएगा.

'बड़ी कामयाबी' : Peer-Reviewed जर्नल में प्रकाशित हुए Pfizer वैक्सीन के नतीजे

राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्विटर पर जारी एक टेलीविज़न संबोधन में कहा, "पहला वैक्सीन 24 घंटे से भी कम समय में दिया जाएगा." ट्रंप ने कहा, "फेडएक्स और यूपीएस के साथ साझेदारी के माध्यम से हमने पहले ही देश के हर राज्य और ज़िप कोड को वैक्सीन भेजना शुरू कर दिया है." उन्होंने कहा, "गवर्नर तय करेंगे कि उनके राज्यों में सबसे पहला टीका किसे लगाया जाएगा."


ट्रम्प ने कहा, "हम चाहते हैं कि हमारे वरिष्ठ नागरिक, हेल्थ वर्कर और बीमार लोगों को पहली खेप में टीका लगाया जाय." राष्ट्रपति ने कहा, "इससे अस्पताल में भर्ती होने के मामलों और मौत के मामलों में अभूतपूर्व कमी आएगी."

वीडियो- ब्रिटेन में फाइजर की वैक्सीन पर एलर्जी की चेतावनी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com