अमेरिका ने सभी वयस्कों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज देने की मंजूरी दी : एएफपी

मॉडर्ना के सीईओ स्टीफन बैंसेल ने कहा, "यह अनुमति ऐसे महत्वपूर्ण समय पर मिली है जब हम सर्दियों के महीनों में प्रवेश कर रहे हैं. इस दौरान देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़ रही है.

अमेरिका ने सभी वयस्कों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज देने की मंजूरी दी : एएफपी

बूस्टर डोज पहले सिर्फ 65 से अधिक उम्र के लोगों, गंभीर बीमारी के उच्च जोखिम वाले लोगों दी जा रही थी

वाशिंगटन:

अमेरिका ने शुक्रवार को फाइजर और मॉडर्न कोविड वैक्सीन बूस्टर को 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों को देने की अनुमति दे दी है. इसकी जानकारी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने दी. दरअसल, बूस्टर डोज पहले सिर्फ 65 से अधिक उम्र के लोगों, गंभीर बीमारी के उच्च जोखिम वाले लोगों और उच्च जोखिम वाले व्यवसायों में संलिप्त लोगों के लिए ही उपलब्ध थे. एफडीए आयुक्त जेनेट वुडकॉक ने कहा, "यह निर्णय से कोविड -19 से अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों और मृत्यु दर को रोकने में काफी मददगार साबित होगा. 

​भारत ने इस साल 100 से अधिक देशों को कोविड वैक्सीन की 6.5 करोड़ डोज का निर्यात किया : पीएम मोदी

एफडीए ने कहा कि यह फैसला वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले सैकड़ों लोगों की मजबूत इम्यूनिटी के डेटा पर आधारित है. वहीं मॉडर्ना के सीईओ स्टीफन बैंसेल ने कहा, "यह अनुमति ऐसे महत्वपूर्ण समय पर मिली है जब हम सर्दियों के महीनों में प्रवेश कर रहे हैं. इस दौरान देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़ रही है.

बता दें कि फाइजर की वैक्सीन का 30 माइक्रोग्राम लगाया जाएगा, जो कि पहले लग चुकी डोज के समान है, जबकि मॉडर्न का 50 माइक्रोग्राम है, जो पहली डोज का आधा है लेकिन एफडीए द्वारा इसका उल्लेख नहीं किया गया था, क्योंकि इसका निर्णय लेने के लिए डेटा का उपयोग किया गया था. 

महाराष्ट्र में 75 लाख ने समय पर नहीं ली है कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज, ख़ाली पड़े हैं प्राइवेट वैक्सिनेशन सेंटर


फाइजर ने 16 साल से अधिक उम्र के 10,000 लोगों को शामिल करते हुए एक ​​परीक्षण भी किया, जिसमें पाया गया कि बूस्टर ने वैक्सीन की प्रभावकारिता को 95 प्रतिशत तक बहाल कर दिया.सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन सिफारिशों पर एक बैठक आयोजित करेगा, जिसमें इस बात पर चर्चा होगी कि वैक्सीन कौन लगाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने से इनकार कर रहे लोगों को नहीं मिलेगी सरकारी मदद



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)