रूसी आक्रमण के खिलाफ दुनियाभर को एकजुट करने की कोशिश के लिए 'भारत से संपर्क में' हैं हम : US

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव ने कहा, " रूस की आक्रामकता के खिलाफ विश्व को एक मंच पर लाने की कोशिशों के तहत संयुक्त राज्य लगातार भारत के संपर्क में है."

रूसी आक्रमण के खिलाफ दुनियाभर को एकजुट करने की कोशिश के लिए 'भारत से संपर्क में' हैं हम : US

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी (फाइल फोटो)

वासिंगटन:

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच व्हाइट हाउस की ओर से शुक्रवार को कहा गया है संयुक्त राज्य भारत के निकट संपर्क में है. रूस के दिन प्रति दिन आक्रामक हो रहे रवैये के कारण विश्व को एकजुट करने की कोशिश को लेकर यूएस लगातार भारत से संपर्क साध रहा है. 

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने रोजाना होने वाली प्रेस कांफ्रेंस में पत्रकारों से कहा, " रूस की आक्रामकता के खिलाफ विश्व को एक मंच पर लाने की कोशिशों के तहत संयुक्त राज्य लगातार भारत के संपर्क में है. इसका मतलब ये है कि जो प्रतिबंध लगाए गए हैं, उन्हें लागू करना और उनका पालन करना."  

प्रेस सचिव ने कहा कि यूएस के उप सुरक्षा सलाहकार दिलीप सिंह हाल ही में भारत के दौरे पर गए थे. इस दौरान उन्होंने इस संबंध में बातचीत की है. एक सवाल के जवाब में साकी ने कहा, " हम अन्य देशों को प्रोत्साहित कर रहे हैं कि वो आगे आए और रूस के आक्रामक रवैये के संबंध में बोले. ये सभी जानते हैं कि कोरोना काल में लोगों तक मदद और वैक्सीन पहुंचाने के मामले में हम भारत के साथ एक महत्वपूर्ण भागीदार रहे हैं. बीते 15 महीनों में हमने काफी मदद की है और बेशक आगे भी करते ही रहेंगे."  

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, " निश्चित तौर पर आने वाले दिनों में बाइडेन दो क्वाड देशों- भारत और अस्ट्रेलिया का दौरा करेंगे. फिलहाल अगले महीने में उनकी जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा है. 

साकी ने कहा, " मैं निश्चत तौर पर कह सकती हूं कि वे आने वाले दिनों में ऐसा करेंगे. लेकिन अभी हम उनके दो अन्य विदेश दौरे को फाइनल करने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे में अभी इस संबंध मैं किसी प्रकार का कोई प्रिडिक्शन नहीं दे सकती." 

यह भी पढ़ें -

Twitter CEO पराग अग्रवाल ने 2 टॉप अफसरों को हटाया, कंपनी में नियुक्तियों पर भी रोक

पांचवी के दो बच्चों ने खाई 'भांग की टॉफी', पहुंचे अस्पताल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: सिटी सेंटर: रायपुर एयरपोर्ट पर हेलीकॉप्टर क्रैश, दो पायलटों की मौत



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)