Ukraine को लड़ाकू विमान देता Poland, इस 'बड़े खतरे' की वजह से US ने मना कर दिया...

Ukraine War: एक प्रस्ताव के अनुसार पोलैंड (Poland) यूक्रेन (Ukraine) को अमेरिका (US) के जर्मनी में मौजूद एयरबेस रामस्टीन ( Ramstein) ज़रिए सोवियत ज़माने के MiG-29 भेजता. इसके बाद के प्रस्ताव के अनुसार फिर अमेरिका को पोलैंड की वायुसेना को अमेरिकी F-16 फाइटर जेट देने थे.   

Ukraine को लड़ाकू विमान देता Poland, इस 'बड़े खतरे' की वजह से US ने मना कर दिया...

Ukraine War: US ने Ukraine को लड़ाकू विमान ( Fighter Planes) देने के अमेरिकी प्रस्ताव को ठुकराया

अमेरिका (US) ने पोलैंड (Poland) की तरफ से यूक्रेन (Ukraine) को फाइटर जेट्स (Fighter Jets) दिए जाने की योजना को "बेहद जोखिम भरा" बताते हुए खारिज कर दिया. इससे यूक्रेन की फाइटर जेट्स पाने की आशा पर पानी फिर गया है.

अमेरिका ने कहा कि रूस इसे सैन्य उकसावे के तौर पर देख सकता है. रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद इस योजना पर यूरोपीय संघ (EU) के देशों और अमेरिका के बीच पहली बार किसी बात पर असहमति बनी है. इसके अलावा दोनों पक्ष एक साथ हैं.  

अमेरिकी रक्षा मंत्री ल्यॉड ऑस्टिन (Lloyd Austin)  ने पोलैंड के रक्षा मंत्री मारियुज़ ब्लास्ज़कजैक ( Mariusz Blaszczak ) से बुधवार सुबह बात की थी और पोलैंड की तरफ से यूक्रेन को मदद देने के प्रयासों की इच्छा पर धन्यवाद दिया.  

लेकिन फोन कॉल के दौरान, ऑस्टिन ने जोर देकर कहा, "हम यूक्रेन की वायुसेना को इस बार अतिरिक्त लड़ाकू विमान भेजने का समर्थन नहीं करते हैं.

पोलैंड ने एक योजना का प्रस्ताव दिया था, जिसके अनुसार पोलैंड यूक्रेन को अमेरिका के जर्मनी में मौजूद एयरबेस रामस्टीन ( Ramstein) ज़रिए सोवियत ज़माने के MiG-29 भेजता. इसके बाद के प्रस्ताव के अनुसार फिर अमेरिका को पोलैंड की वायुसेना को अमेरिकी F-16 फाइटर जेट देने थे.   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूक्रेन की सरकार ने रूस का सामना करने के लिए पश्चिमी देशों से हथियारों और फाइटर जेट्स की मांग की थी.  जेलेंस्की ने कहा था, "बिना आपके (EU), यूक्रेन अकेला पड़ जाएगा. हमने अपनी ताकत साबित कर दी है. हमने साबित कर दिया है कि हम बिल्कुल वैसे ही हैं, जैसे आप हैं. इसलिए अब साबित करें कि आप हमारे साथ हैं, साबित करें आप हमारा साथ नहीं छोड़ेंगे." 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)