Ukraine में Bioweapon का प्रयोग कर सकता है Russia : अमेरिका

Ukraine War: 6 मार्च को रूस (Russia) के विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया था कि रूसी सेना को कीव (Kyiv) में ऐसे सबूत मिले हैं कि यूक्रेन अपने सैन्य जैवहथियार कार्यक्रम (Bioweapon Program) का सबूत मिटाना चाह रहा था जिसके लिए पैसा कथित तौर से अमेरिका (US) से मिल रहा था. 

Ukraine में Bioweapon का प्रयोग कर सकता है Russia : अमेरिका

Ukraine War में जैवहथियारों को लेकर Russia और US के बीच नई बहस छिड़ गई है.

अमेरिका (US) ने बुधवार को उस रूसी दावे (Russian Claim) का खंडन किया, जिसमें ये कहा जा रहा था कि अमेरिका ने यूक्रेन में जैवहथियारों के कार्यक्रम (Bioweapons Program) का समर्थन किया. अमेरिका ने कहा, इन आरोपों से ऐसा संकेत मिलता है कि रूस खुद जल्द ही यूक्रेन में जैवहथियारों का प्रयोग करने जा रहा है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने एक बयान में कहा,"रूस की संसद जानबूझकर यह झूठ फैला रही है कि अमेरिका और यूक्रेन मिलकर यूक्रेन में जैवहथियारों की गतिविधियां फैला रहे थे. "रूस यूक्रेन में अपने घातक कदमों को सही साबित करने के लिए झूठी पटकथा गढ़ रहा है."

अमेरिकी राष्ट्रपति भवन के प्रेस सचिव जेन साकी ने इन दावों को "निर्थरक" बताया है और कहा है कि हमने इन षड़यंत्रकारी  सिद्दांतों की समर्थन करते हुए चीनी अधिकारियों को भी देखा है.

6 मार्च को रूस के विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया था कि रूसी सेना को यूक्रेन की राजधानी कीव में ऐसे सबूत मिले हैं कि यूक्रेन अपने सैन्य जैवहथियार कार्यक्रम का सबूत मिटाना चाह रहा था जिसके लिए पैसा कथित तौर से अमेरिका से मिल रहा था. 
 
नेड प्राइस ने कहा," यह रूसी ग़लत जानकारी एकदम बकवास है." साथ ही उन्होंने कहा कि रूस पश्चिम पर उन सभी अपराधों का आरोप लगाता है जो वो खुद करने वाला होता है.  
 
अमेरिका ने मंगलवार को हालांकि कहा कि वो रूसी सेना के आक्रमण के समय यूक्रेन का जैव रिसर्च मटीरियल कब्जाए जाने से बचाने में मदद कर रहा था. 

इस बीच यूक्रेन के अधिकारियों ने रूस पर मारियुपोल में एक बच्चों के अस्पताल पर हवाई हमला करने का आरोप लगाया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्षेत्रीय गवर्नर पावलो किरिलेंको ने कहा कि दक्षिणी शहरों से नागरिकों को निकालने के लिए बुधवार को सहमति से हुए युद्ध विराम की अवधि के दौरान रूस ने बच्चों के अस्पताल पर हवाई हमला किया. जिसमें 17 लोग घायल हो गए, जिनमें श्रमिक महिलाएं भी शामिल हैं. विदेश मंत्रालय ने भी हमले में तबाह अस्पताल का वीडियो शेयर किया है. वहीं रूस ने यूक्रेन में नागरिकों को निशाना बनाने से इनकार किया है. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)