Russia का गंभीर आरोप, कहा- "Ukraine ने रचा नागरिक मौतों का नाटक, झूठी हैं नई वीडियो"

Russia Ukraine War: रूस ने कहा कि राजधानी कीव से करीब 20 किलोमीटर दूर  मोसचुन ( Moshchun)से सोमवार शाम को सामने आया आया वीडियो पश्चिमी मीडिया (Western Media) में प्रसारित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था. 

Russia का गंभीर आरोप, कहा-

Russia Ukraine War: Bucha से मिले थे कई नागरिकों के शव

रूस (Russia) ने मंगवार को यूक्रेन (Ukraine) पर गंभीर आरोप लगाए हैं. रूस ने कहा है कि यूक्रेन ने कई जगहों पर नई नागरिक मौतों (Civilian Deaths) का झूठा प्रदर्शन किया ताकि रूस पर दोष डाला जा सके. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ( Volodymyr Zelensky) ने बूचा नरसंहार के बाद रूस  पर और सख्त अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगाने की मांग की थी. बूचा नरसंहार की दुनियाभर में आलोचना हुई थई. रूसी रक्षा मंत्रालय ने इसके बाद ज़ोर देकर कहा कि यूक्रेन ने नागरिक मौतों का नाटक किया है.  

रूस के रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि यूक्रेन की सेना ने  नकली वीडियो रिकॉर्ड की थी जिससे ये दिखाया जा सके कि "शांतिपूर्ण नागरिकों को कथित तौर पर रूसी सेना ने मार डाला."

रूस ने कहा कि राजधानी कीव से करीब 20 किलोमीटर दूर  मोसचुन ( Moshchun)से सोमवार शाम को सामने आया आया वीडियो पश्चिमी मीडिया में प्रसारित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था. 

यूक्रेन की स्पेशल सर्विसेज़ पर आरोप 

रूसी रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन के उत्तरीपूर्वी शहरों का हवाला देकर  कहा," ऐसी ही घटनाएं सूमी, कोनोटॉप और दूसरे शहरों में यूक्रेन की स्पेशल सर्विसेज़ की तरफ से रचे जा रहे हैं."

हालांकि रूस के रक्षा मंत्रालय ने यह नहीं बताया कि उनका यह बयान किस जानकारी पर आधारित है या उन्हें यह जानकारी कहां मिली?

उत्तर-पश्चिम में सैकड़ों लोगों की सामूहिक कब्रें मिलने के बाद, फ्रांस के इंटर ब्रॉडकास्टर से कहा था कि "वहां युद्ध अपराधों का साफ संकेत मिलता है."

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रां ने कहा, " उन दृष्यों को देखना मुश्किल है. अंतरराष्ट्रीय न्याय को काम करना होगा. इन अपराधों के पीछे जो भी हैं उन्हें जवाब देना होगा."

स्थानीय अधिकारियों ने बताया था कि उन्हें सड़कों पर मरे पड़े लोगों को दफनाने के लिए सामूहिक कब्र खोदने पर मजबूर किया गया. कुछ मृतकों के हाथ पीछे बंधे मिले. यूक्रेन में रूसी आक्रमण के एक महीने बाद इस घटना से पूरी दुनिया विचलित है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मैक्रां ने यूरोपीय संघ के स्तर पर प्रतबंधों की वकालत की और कहा कि यह प्रतिबंध रूसी तेल और कोयला उद्योग को प्रभावित कर सकते हैं.