Ukraine की गोलाबारी में Russia की 'सीमावर्ती सुविधा' हुई ध्वस्त : रूस

पश्चिमी देशों को यह डर है कि यूक्रेन की सीमा के निकट रूसी सेना का जमावाड़ा अगले कुछ हफ्तों में यूक्रेन पर रूस के हमले की तैयारी है. पश्चिमी देशों ने कहा है कि रूस अगर ऐसा करता है तो पश्चिमी देश उसपर सख़्त प्रतिबंध लगाएंगे.

Ukraine की गोलाबारी में Russia की 'सीमावर्ती सुविधा' हुई ध्वस्त : रूस

Ukraine की सीमा पर रूसी सेना की तैनाती बढ़ती जा रही है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

यूक्रेन (Ukraine) पर रूसी (Russia) हमले की संभावना से पश्चिमी देशों की चिंता बढ़ती जा रही है. रूस ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन की ओर से हुई गोलाबारी में रूस की केंद्रीय सुरक्षा सेवा (Federal Security Service, FSB) की एक सीमावर्ती सुविधा ध्वस्त हो गई है. रूसी समाचार एजेंसी ने एक बयान जारी कर कहा, "21 फरवरी को सुबह  9:50 बजे यूक्रेन की तरफ से कुछ दागा गया जिससे रूस-यूक्रेन बॉर्डर से 150 मीटर दूर रोस्तोव क्षेत्र (Rostov region) में  FSB बॉर्डर गार्ड सेवा की एक सुविधा पूरी तरह से नष्ट  हो गई."

पश्चिमी देशों को यह डर है कि यूक्रेन की सीमा के निकट रूसी सेना का जमावाड़ा अगले कुछ हफ्तों में यूक्रेन पर रूस के हमले की तैयारी है. पश्चिमी देशों ने कहा है कि रूस अगर ऐसा करता है तो पश्चिमी देश उसपर सख़्त प्रतिबंध लगाएंगे. रूस यूक्रेन पर हमले की योजना से इंकार करता है लेकिन कई सुरक्षा गारंटियों की मांग करता है. 

पिछले कुछ हफ्तों में रूस और पश्चिमी देशों के बीच यूक्रेन संकट को लेकर तनाव बना हुआ है. पश्चिमी देशों का कहना है कि यूक्रेन की सीमा पर तैनात एक लाख 60 हजार से अधिक रूसी सैनिक हमला करने के लिए तैयार हैं. 

यूक्रेन ने यूरोपियन यूनियन से कहा है कि वो रूस पर प्रतिबंध लगाए ताकि यह पता चल सके कि वो युद्ध टालने के लिए गंभीर है. ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने इसबीच कहा है कि रूस 1945 के बाद का सबसे बड़ा युद्ध शुरू करने की योजना बना रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूक्रेन संकट की वजह बने बड़े युद्ध (War) के खतरे को टालने के लिए एक तरफ कूटनीतिक प्रयास तेज हो रहे हैं.   लेकिन हाल ही में सामने आई  हाई रेजोल्यूशन सेटेलाइट तस्वीरें दिखाती हैं कि रूस ने यूक्रेन की सीमा पर सैन्य गतिविधियां तेज़ कर दी हैं. अमेरिकी कंपनी मैक्ज़र की हाई रेजोल्यूशन तस्वीरें दिखाती हैं बेलगोरोड (Belgorod) , सोलोटी (Soloti) और वल्युकी (Valuyki) में रूस की तरफ से नए हथियारों और नई सैन्य टुकड़ियों की तैनाती की गई है. यह सैन्य तैयारी को दिखाती है. नई सैन्य गतिविधियां रूसी सेना की पिछली गतिविधियों से अलग हैं. इसमें टैंकों, सेना के वाहनों, हथियारों और सहायक उपकरणों की तैनाती शामिल है. अब तक अधिकतर सैन्य तैनाती प्राथमिक तौर पर प्रशिक्षण इलाकों में मौजूदा सैन्य ठिकानों पर की गई थी.