यूक्रेन ने हमले को लेकर रूस को अंतरराष्‍ट्रीय अदालत में घसीटा...

यूक्रेन ने उसकी संप्रभुता और अखंडता पर आक्रमण को लेकर अब रूसी सरकार को हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में घसीटा है. यूक्रेन उसे युद्ध अपराध और अन्य तरह के गंभीर आरोपों के तहत जवाबदेह ठहराने की कोशिश करेगा. 

कीव:

यूक्रेन (Ukraine) राजधानी कीव में रूस (Russia) के हमले का तो करारा जवाब दे ही रहा है, साथ ही अंतरराष्ट्रीय मोर्चे पर उसकी घेरेबंदी में भी जुट गया है. यूक्रेन ने उसकी संप्रभुता और अखंडता पर आक्रमण को लेकर अब रूसी सरकार को हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (International Court of Justice) में घसीटा है. यूक्रेन उसे युद्ध अपराध और अन्य तरह के गंभीर आरोपों के तहत जवाबदेह ठहराने की कोशिश करेगा. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्डोमीर जेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) ने अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ऑफ जस्टिस में रूस के खिलाफ इस मामले की जानकारी दी है.यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि उनके देश पर हमले के कारण रूस से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उसकी सीट छीन ली जानी चाहिए. यूक्रेन ने यह कदम ऐसे वक्त उठाया है, जब रूस का लगातार चौथे दिन कीव पर हमला जारी है.

यू्क्रेन राष्ट्रपति ने कहा कि रूस को उसके नरसंहार के लिए जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए, जो लगातार अपने हमले को उचित ठहराने में जुटा हुआ है. हम अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में अनुरोध करेंगे कि वो तुरंत ही रूस को सैन्य कार्रवाई रोकने का आदेश दे और अगले हफ्ते इस मामले में सुनवाई शुरू होने की उम्मीद है. 

वहीं अमेरिका और यूरोपीय देशों ने रूस पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. इन देशों ने अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग परिचालन सिस्टम स्विफ्ट से रूस को बाहर करने का निर्णय़ लिया है. वहीं अमेरिका ने यूक्रेन को 35 करोड़ डॉलर की सैन्य मदद देने का निर्णय़ लिया है. वहीं जर्मनी एक हजार एंटी टैंक हथियार औऱ 500 स्टिंगर मिसाइल उसे देने का ऐलान कर चुका है. रूस ने यूक्रेन को पड़ोसी मुल्क बेलारूस में बातचीत का भी प्रस्ताव दिया है. हालांकि यूक्रेन के राष्ट्रपति ने इस पेशकश को ठुकरा दिया है. उनका कहना है कि वो उस जगह पर रूस से बातचीत नहीं करेगा, जहां से उनके देश पर हमला हुआ है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रूस के रक्षा, विदेश मंत्रालय के कई अधिकारी बातचीत के लिए बेलारूस के गोमेल शहर पहुंच चुके थे. बेलारूस पहुंचे रूसी दल ने कहा कि हम बातचीत के लिए तैयार हैं और हम यूक्रेन के प्रतिनिधि मंडल का इंतजार कर रहे हैं. दूसरी ओर, रूसी सेना यूक्रेन के दूसरे बड़े शहर खारकीव में प्रवेश कर गई है, जहां पर जंग जारी है. कीव में रूसी हमले को विफल करने के यूक्रेन सरकार के दावे के बाद रूस ने फौज को राजधानी कीव पर चौतरफा हमला करने का आदेश दिया है.उधर,  रूसी सेना देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में दाखिल हो गई है और वहां की सड़कों पर भी घमासान जारी है. रूसी फौज ने वहां एक बड़ी गैस पाइपलाइन को धमाके से उड़ा दिया है