विज्ञापन
This Article is From Nov 25, 2015

यूक्रेन ने रूसी विमानों के अपनी हवाई सीमा में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया

यूक्रेन ने रूसी विमानों के अपनी हवाई सीमा में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया
यूक्रेन के राष्‍ट्रपति प्रट्रो पोरोशेंको (फाइल फोटो)
कीव: यूक्रेन ने बुधवार को सभी रूसी विमानों के अपने हवाई सीमा में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया। कीव की पश्चिमी समर्थन वाली सरकार की ओर से यह घोषणा ऐसे वक्त पर आयी है जब रूस ने कुछ ही देर पहले कहा था कि वह यूक्रेन के लिए गैस की खेप गुरुवार से फिर रोक रहा है।

गौरतलब है कि यूक्रेन अपनी ऊर्जा आवश्यकताओं के लिए बहुत हद तक रूस पर निर्भर है। ये दोनों कदम ना सिर्फ देशों के संबंधों की उग्र प्रकृति को दिखाते हैं, बल्कि यह भी दिखाते हैं कि 1990 के दशक के बाल्कन युद्धों के बाद यूरोप के सबसे खतरनाक संकट से उबरना कितना मुश्किल है।

टीवी पर प्रसारित कैबिनेट की बैठक में यूक्रेन के प्रधानमंत्री अर्सेनिय यात्सेन्युक ने कहा कि विमानों पर प्रतिबंध तर्कपूर्ण है क्योंकि ‘रूस उकसावों के लिए यूक्रेन के हवाई क्षेत्र का प्रयोग कर सकता है।’ उन्होंने कहा, ‘यह हमारे देश की राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा है.. रूसी फेडरेशन और उसके आक्रामक कदमों पर प्रतिक्रिया है।’

यूक्रेन और उसके पश्चिमी सहयोगियों ने मास्को पर आरोप लगाया है कि उसने देश के पूर्वी हिस्से में गुप्त विद्रोह भड़काया और वहां रूस विद्रोह का समर्थन कर रहा है। उनका आरोप है कि कीव के क्रेमलिन समर्थक राष्ट्रपति के हटने और नयी सरकार द्वारा स्वयं को पश्चिम से जोड़ने के फैसले के बाद बदले की कार्रवाई के रूप में रूस ऐसा कर रहा है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com