विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 17, 2022

UK PM लिज़ ट्रस के खिलाफ खुलेआम बगावत, Rishi Sunak के समर्थक भी लगा रहे ज़ोर

अगर लिज़ ट्रस (UK PM Liz Truss) मार्केट (Market) को संभालने में कामयाब रहती हैं तो उनकी दूसरी परीक्षा पार्टी में बगावत (Revolt) को थामने की होगी. ऋषि सुनाक (Rishi Sunak) के समर्थकों ने समर्थन पाने और ऋषि को प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बिठाने के प्रयास तेज़ कर दिए हैं.   

Read Time: 3 mins
UK PM लिज़ ट्रस के खिलाफ खुलेआम बगावत, Rishi Sunak के समर्थक भी लगा रहे ज़ोर
 आर्थिक संकट (Economy Crisis) से गुज़र रहे ब्रिटेन (UK) में नई PM लिज़ ट्रस (Liz Truss) को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है

ब्रिटेन (UK) में हाल ही में बनीं प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस (PM Liz Truss) से सामने इस हफ्ते अपनी कुर्सी बचाने की जद्दोजहद रहेगी. ब्लूमबर्ग के अनुसार, आर्थिक संकट से गुज़र रहे ब्रिटेन में एक तरफ मार्केट के नतीजे यह निर्धारित करने में बड़ी भूमिका निभाएंगे कि वह पद पर बनीं रहती हैं या नहीं, दूसरी तरफ ऋषि सुनक से समर्थक भी अब उन्हें पद से हटाने के लिए पूरा ज़ोर लगा रहे हैं. दफ्तर में केवल 40 दिन रहने के बाद ट्रस ने रविवार को अपने नए वित्तमंत्री जेरेमी हंट (Jeremy Hunt) की नियुक्ति की. लिज़ ट्रस उन्हें देश में वित्तीय स्थिरता बनाने के लिए लाईं हैं.

इससे पहले उन्हें अपने पहले वित्त मंत्री को पद से हटाना पड़ा था. लिज़ ट्रस की आर्थिक योजना के चलते ब्रिटेन के बाजार में उथल-पुथल मच गई थी. लिज़ ट्रस सोमवार को 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर अपनी नई कैबिनेट के लिए एक स्वागत समारोह रखने जा रही हैं ताकि मध्यावधि बजट के लिए उनके विचार शामिल किए जा सकें. जेरेमी हंट 31 अक्टूबर को अपनी नई वित्तीय योजना घोषित करेंगे.  जेरेमी हंट कंज़रवेटिव पार्टी के सभी सांसदों के साथ बैठक कर उनके विचार भी इसमें शामिल करेंगे. 

ऐसी खबर है कि जेरेमी हंट भी टैक्स बढ़ाने और खर्चे घटाने पर ज़ोर देंगे. अगर लिज़ ट्रस मार्केट को संभालने में कामयाब रहती हैं तो उनकी दूसरी परीक्षा पार्टी में बगावत को थामने की होगी. रविवार तक तीन टोरी नेता खुलेआम लिज़ ट्रस के इस्तीफे की मांग कर चुके हैं. कई अन्य ने निजी तौर पर कहा है कि वो ग्राहम ब्रैडी को पत्र लिखकर पार्टी के नियम बदलने को कहेंगे ताकि ट्रस के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जा सके.  ग्राहम ब्रैडी, 1922 की कमिटी की बेकबेंच के चेयरमैन हैं जो पार्टी मामलों में बड़ी भूमिका निभाती है.  

ट्रस के खिलाफ विरोध इसलिए बढ़ रहा है क्योंकि टोरी, विपक्षी लेबर पार्टी के साथ रिकॉर्ड स्तर पर कम हुए जनमत के अंतर से डरे हुए हैं. उनका मानना है कि अगर लिज़ ट्रस पद पर रहेंगी तो पार्टी को चुनाव में नुकसान हो सकता है. इस बीच बोरिस जॉनसन के बाद हुई प्रधानमंत्री पद की दौड़ में दूसरे स्थान पर आने वाले ऋषि सुनाक के समर्थकों ने सप्ताहंत पर समर्थन पाने और उन्हें प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बिठाने के प्रयास तेज़ कर दिए हैं.   

यह भी देखें :- यूपी में स्कूल बस में अजगर मिलने से मचा हड़कंप, किया गया रेस्क्यू

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
UK Election: लेबर पार्टी को प्रचंड बहुमत का अनुमान, ऋषि सुनक की पार्टी की बड़ी हार- एग्जिट पोल
UK PM लिज़ ट्रस के खिलाफ खुलेआम बगावत, Rishi Sunak के समर्थक भी लगा रहे ज़ोर
ब्रिटेन के PM का कैसे होता है चुनाव? जानें- वहां कैसे चलती है अलिखित संविधान के सहारे सरकार
Next Article
ब्रिटेन के PM का कैसे होता है चुनाव? जानें- वहां कैसे चलती है अलिखित संविधान के सहारे सरकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com