विज्ञापन
Story ProgressBack

ब्रिटेन चुनाव: वोटिंग से पहले ही सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी ने मानी हार, बोले-लेबर पार्टी रिकॉर्ड जीत की ओर

ब्रिटेन में गुरुवार को होने वाले आम चुनाव (Britain General Elections) में विपक्षी लेबर पार्टी की जीत की उम्मीद जताई जा रही है. खुद सुनकी की पार्टी भी इस बात को स्वीकार कर चुकी है.

Read Time: 3 mins
ब्रिटेन चुनाव: वोटिंग से पहले ही सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी ने मानी हार, बोले-लेबर पार्टी रिकॉर्ड जीत की ओर
ब्रिटेन चुनाव: सुनक ने चुनाव से पहले ही मानी हार.
नई दिल्ली:

ब्रिटेन में आज आम चुनाव (UK Elections 2024) होने जा रहा है. यहां के लोग 4 जुलाई को वोटिंग के लिए पूरी तरह से तैयार है. इस चुनाव में मुख्य मुकाबला पीएम ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी और विपक्षी लेबर पार्टी के बीच है. लेकिन इस बीच बड़ी खबर ये है कि बुधवार को मतदान केंद्र खुलने से एक दिन पहले ही सुनक (Rishi Sunak) की कंजर्वेटिव पार्टी ने विपक्षी कीर स्टार्मर की लेबर पार्टी से चुनावी हार स्वीकार कर ली. उसका कहना है कि विपक्षी पार्टी रिकॉर्ड-तोड़ जीत की तरफ आगे बढ़ रही है.

ये भी पढ़ें-ब्रिटेन में 4 जुलाई को आम चुनाव, 65% भारतीय वोटर PM ऋषि सुनक के खिलाफ, हार सकते हैं यॉर्कशायर सीट

लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर के इस बार 10 डाउनिंग स्ट्रीट की चाबी जीतने की उम्मीद जताई जा रही है. क्यों कि चुनाव से पहले हुए सर्वेक्षण में भी लेबर पार्टी की जीत का दावा किया गया है. हालांकि सही तस्वीर तो चुनाव के बाद ही साफ हो सकेगी.

कौन जीतेगा 10 डाउनिंग स्ट्रीट दफ्तर की चाबियां?

ओपिनियन पोल से ये बात सामने आई है कि लेबर पार्टी गुरुवार को मतदान में बड़ी जीत के लिए तैयार है. वह 14 साल की कंजर्वेटिव सरकार को खत्म कर सत्ता पर काबिज हो सकती है. पोल में कहा गया है कि शुक्रवार सुबह कीर स्टार्मर को प्रधानमंत्री के 10 डाउनिंग स्ट्रीट दफ्तर की चाबियां सौंप दी जाएंगी. बता दें कि ओपिनियन पोल में लेबर पार्टी के लिए 484 सीटें जीतने की भविष्यवाणी की गई है. इसका मतलब तो यह हुआ कि टोरीज के विरोधी ऐतिहासिक जीत की तरफ आगे बढ़ रहे हैं. सुनक की पार्टी ने भी पहले ही मान लिया है कि विरोधी दल रिकॉर्ड जीत की तरफ आगे बढ़ रहा है.

Latest and Breaking News on NDTV

लेबर पार्टी रिकॉर्ड जीत की तरफ

ब्रिटेन में 650 सीटों वाली संसद में बहुमत के लिए 326 सीटों की जरूरत होगी. ओपिनियन पोल में लेबर पार्टी के लिए ऐतिहासिक 484 सीटें जीतने की उम्मीद जताई गई है, जो कि बहुमत के आंकड़े से बहुत ज्यादा हैं. ब्रिटेन के सभी मतदान केंद्र गुरुवार सुबह 7 बजे खुलेंगे और रात को 10 बजे तक बंद हो जाएंगे. इस दौरान 650 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. 

Latest and Breaking News on NDTV

19 साल बाद लेबर पार्टी को मिलेगी ब्रिटेन की सत्ता?

कीर स्टारमर की पार्टी ब्रिटेन की तनावपूर्ण पब्लिक सर्विसेज और गिरते जीवन स्तर पर असंतोष के मुद्दे को भुनाने की कोशिश कर रहा है.  वहीं सुनक की पार्टी ने वोटर्स को यह विश्वास दिलाने की कोशिश की है कि उनके 20 महीने के कार्यकाल में कोरोना और यूक्रेन युद्ध के बाद अर्थव्यवस्था को ऊपर ले जाने की कोशिश की है. हालांकि चुनाव से एक दिन पहले सुनक की पार्टी ने ये भी मान लिया कि लेबर पार्टी रिकॉर्ड जीत की तरफ आगे बढ़ रही है. सर्वेक्षण में भविष्यवाणी की गई है कि लेबर पार्टी 2005 के बाद फिर से आम चुनाव जीतेगी.

ये भी पढ़ें-ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपने खिलाफ नस्ली टिप्पणी को लेकर दुखी और नाराज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"मुंबई आतंकी हमलों के आरोपी राणा को किया जा सकता है भारत प्रत्यर्पित", बोले अमेरिकी अटॉर्नी
ब्रिटेन चुनाव: वोटिंग से पहले ही सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी ने मानी हार, बोले-लेबर पार्टी रिकॉर्ड जीत की ओर
जापान की शीर्ष अदालत ने जबरन नसबंदी के कानून को बताया असंवैधानिक, पीड़ितों से मांगी माफी
Next Article
जापान की शीर्ष अदालत ने जबरन नसबंदी के कानून को बताया असंवैधानिक, पीड़ितों से मांगी माफी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;