Corona के Omicron वेरिएंट को थामने वाली Vaccine को ब्रिटेन ने दी मंजूरी, इस कंपनी ने की है अपडेट

ब्रिटेन की मेडिसिन और हैल्थकेयर रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) ने एक स्टेटमेंट में कहा कि उसने एडल्ट बूस्टर डोज़ के लिए एक वैक्सीन को मंजूरी दी है जो कोरोनावायरस (Coronavirus) के मूल स्वरूप और ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट दोनों पर काम करती है.

Corona के Omicron वेरिएंट को थामने वाली Vaccine को ब्रिटेन ने दी मंजूरी, इस कंपनी ने की है अपडेट

दुनिया में तेजी से फैल रहा है कोरोना ओमिक्रॉन वेरिएंट ( File Photo)

लंदन :

ब्रिटेन के दवा रेगुलेटर ने सोमवार को कहा है कि उसने एक अपडेटेड मॉडर्ना वैक्सीन (Updated Moderna Vaccine)  बनाई है जो कोरोनावायरस (Coronavirus) के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) पर काम करती है साथ ही कोरोना के मूल रूप पर भी काम करती है. मेडिसिन और हैल्थकेयर रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) ने एक स्टेटमेंट में कहा कि उसने एडल्ट बूस्टर डोज़ के लिए एक वैक्सीन को मंजूरी दी है. एमएचआरए ने कहा, "इसे ब्रिटेन के सुरक्षा और गुणवत्ता, प्रभावशीलता के मानकों के अनुकूल माना गया और यह कोरोना के दोनों ही प्रकारों पर मज़बूत इम्यून रेस्पॉन्स दिखाती है.   

गौरतलब है कि तेजी से फैलने वाले कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण कई देशों में कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं. ओमिक्रॉन के उप प्रकार के कारण चीन में कई बार लाखों लोगों के लंबे लॉकडाउन में रहना पड़ा. ओमिक्रॉन वेरिएंट कोरोना का एक हल्का वेरिएंट है जिसके लक्षण आम तौर पर कम दिखाई देते हैं लेकिन यह बहुत तेजी से फैलता है.  साथ ही बॉडी के इम्यून सिस्टम को भी चकमा देने की क्षमता रखता है.  

नियामक ने कहा कि बूस्टर टीका ‘‘स्पाइकवैक्स बाइवैलेंट ओरिजिनल / ओमीक्रोन'' की प्रत्येक खुराक का आधा हिस्सा (25 माइक्रोग्राम) मूल स्वरूप के खिलाफ काम करता है जबकि दूसरा आधा हिस्सा ओमीक्रोन को निशाना बनाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


एमएचआरए की मुख्य कार्यकारी डॉ जे राइन ने कहा कि उन्हें नए बूस्टर टीके को मंजूरी दिए जाने की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है जो नैदानिक ​​परीक्षण में ओमीक्रोन के साथ ही 2020 के मूल स्वरूप के खिलाफ कारगर पाया गया.