विज्ञापन

आखिर दुश्मनी में कैसे बदल गई दोस्ती? जानिए कैसे बिगड़ गए इजरायल और तुर्किए के रिश्ते

1949 में इजरायल को मान्यता देने वाला तुर्किए पहला मुस्लिम बहुल देश था, साल 2008 के बाद दोनों देशों के रिश्ते लगातार बिगड़ते गए हैं.

नई दिल्ली:

इजरायल और तुर्किए (Turkey) के रिश्ते तेजी से बिगड़ रहे हैं. दोनों ही देशों ने एक दूसरे को चुनौती दी है. तुर्किए की तरफ से कहा गया है कि वो अब इजरायल हमास युद्ध (Israel Hamas War) में हस्तक्षेप कर सकता है. तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब इरदुगान ने कहा है कि अगर जरूरत हुई तो हम इस मामले में हस्तक्षेप करेंगे. उन्होंने कहा है कि हमें स्ट्रॉंग होना होगा. जब हम अल्बानिया अजरबैजान के युद्ध में हस्तक्षेप कर सकते हैं तो इसमें क्यों नहीं. अब आइए जानते हैं कि दोनों देशों के रिश्तों में इतनी गिरावट क्यों आयी है. आखिर क्या हुआ कि दोनों देश एक दूसरे के खिलाफ हो गए. 

इजरायल को मान्यता देने वाला पहला देश था तुर्की
जब 1949 में तुर्किए ने इजरायल को मान्यता दी थी तो वो पहला ऐसा मुस्लिम बहुल देश था जिसने इजरायल को मान्यता दी थी. उसके बाद दोनों देशों के रिश्ते बेहद अच्छे हो गए थे. पर्यटन से लेकर रक्षा सहयोग के क्षेत्र में दोनों देश एक दूसरे के साथ सहयोग कर रहे थे. व्यापार के क्षेत्र में भी दोनों देश बड़े सहयोगी रहे थे. बाद के दिनों में रिश्तों में गिरावट की शुरुआत हुई.

कैसे बिगड़ गए रिश्ते? 
सबसे पहले 2008 में इजरायल-गाजा युद्ध, दूसरा 2010 का तुर्किए के सहयोग से मानवीय सहायता ले जा रहे 6 जहाजों पर इजरायल के हमले हुए थे जिसमें कुछ लोगों की मौत भी हुई थी. 

2013 में तुर्किए के ऊपर आरोप लगा कि उसने ईरान में इजरायल के जासूसों को एक्सपोज कर दिया. हालांकि 2016 में दोनों देशों के रिश्तों में सुधार हुए. कुटनीतिक रिश्ते बहाल हुए. 

2017 में जब अमेरिका ने यरुशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर माना. य उसके बाद फिर तुर्किए और इजरायल के रिश्ते बिगड़ गए. रुशलम जो कि 3 धर्मों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है.

2023 में जबसे इजरायल और हमास के बीच युद्ध की शुरुआत हुई है तब से तुर्किए हमास के साथ खड़ा नजर आया है. उन्होंने गाजा में हो रहे हमलों की लगातार आलोचना की है.  वहीं इजरायल ने इरदुगान की तुलना सद्दाम हुसैन से कर दी है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा है कि नाटो को उनसे सदस्यता वापस ले लेनी चाहिए.  अभी जो हालत बेहद मुश्किल दिखायी दे रहे हैं. 

ये भी पढ़ें-: 

हमारी सरजमीं पर अज़ीज मेहमान को... हमास नेता हानिया की हत्या से भड़के खामेनेई, कहा- इजरायल को देंगे सख्त सजा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सीने में नफरत की आग, यूक्रेन युद्ध तक लड़ा.. कौन है 58 साल का शख्स, जो करना चाहता था ट्रंप की हत्या
आखिर दुश्मनी में कैसे बदल गई दोस्ती? जानिए कैसे बिगड़ गए इजरायल और तुर्किए के रिश्ते
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Next Article
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com