विज्ञापन

हमारी सरजमीं पर अज़ीज मेहमान को... हमास नेता हानिया की हत्या से भड़के खामेनेई, कहा- इजरायल को देंगे सख्त सजा

ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई ने कहा, "आपराधिक और आतंकी यहूदी शासन ने हमारे घर पर ही एक मेहमान हानिया को शहीद कर दिया. इससे हमें बेहद तकलीफ हुई है. ईरान ने खुद अपने लिए सख्त सजा का रास्ता तैयार किया है."

हमारी सरजमीं पर अज़ीज मेहमान को... हमास नेता हानिया की हत्या से भड़के खामेनेई, कहा- इजरायल को देंगे सख्त सजा
ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खामेनेई ने हानिया की हत्या का जिम्मेदार इजरायइल को ठहराया है.
तेहरान:

फिलीस्तीनी संगठन हमास (Hamas) के प्रमुख इस्माइल हानिया (Ismail Haniyeh) की हत्या के बाद ईरान और इजरायल के बीच तनाव और बढ़ गया है. इस बीच ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई (Ayatollah Ali Khamenei)ने इजरायल को हानिया की हत्या का खामियाजा भुगतने की चेतावनी दी है. खामेनेई ने कहा है, "ईरान हमास की पॉलिटिकल विंग के चीफ हानिया की तेहरान में हत्या का बदला लेगा." खामेनेई ने कहा कि इजरायल ने खुद ही अपने लिए इस सख्त सजा का रास्ता चुना है. 

ईरान के सुप्रीम लीडर ने कहा, "आपराधिक और आतंकी यहूदी शासन ने हमारे घर पर ही एक मेहमान को शहीद कर दिया. इससे हमें बेहद तकलीफ हुई है. ईरान ने खुद अपने लिए सख्त सजा का रास्ता तैयार किया है." 

बेरूत में शुकर और तेहरान में हानिया, इजरायल ने 24 घंटे के अंदर निपटा दिए अपने 2 सबसे बड़े दुश्मन!

शहादत का बदला लेना हमारी जिम्मेदारी
खामेनेई ने आगे कहा, "इस्माइल हानिया को कभी भी शहादत से डर नहीं लगा. वह अपनी जिंदगी में यही चाहते थे. लेकिन यह कड़वी और कठिन घटना है, ईरान की जमीं पर हुई. हानिया हमारी जमीन पर हमारे अजीज मेहमान थे. हम उनकी शहादत का बदला लेना अपनी जिम्मेदारी समझते हैं."

कब हुआ हमला?
हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की बुधवार सुबह तेहरान में एक हमले में मौत हो गई. ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने इसकी पुष्टि की है. IRGC ने बुधवार सुबह बताया कि तेहरान में हानिया के ठिकाने पर देर रात 2 बजे (भारतीय समयानुसार सुबह 4 बजे) मिसाइल से हमला किया गया. हानिया संगठन के अन्य अधिकारियों, हिजबुल्लाह और सहयोगी समूहों के अन्य अधिकारियों के साथ ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियान के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए तेहरान में थे. हमले में हानिया के साथ उसके बॉडीगार्ड की मौत हो गई. हमास ने आरोप लगाया कि इजरायल ने एयरस्ट्राइक में इस्माइल हानिया को मारा है. 

गल जाती हैं हड्डियां, 800 डिग्री तक बढ़ता है पारा... जानें क्या है व्हाइट फॉस्फोरस, जिसका जंग में इस्तेमाल कर रहा इजरायल

हानिया की अगुवाई में ही हमास ने इजरायल पर किया था अटैक
रिपोर्ट के मुताबिक, हानिया की अगुवाई में ही हमास ने 7 अक्टूबर 2023 को गाजा पट्टी की जमीन से इजरायल पर रॉकेट और मिसाइल अटैक किए थे. इन हमलों में इजरायल में 1200 लोगों की मौत हो गई थी. हमास ने सुरंग के रास्ते घुसपैठ कर कई इजरायलियों का कत्लेआम किया था. जबकि कइयों को बंधक बनाकर ले गए थे. उसके बाद से इजरायल हमास को खत्म करने के लिए गाजा पट्टी पर जवाबी कार्रवाई कर रहा है.

दोहा में सुपुर्द-ए-खाक होगा हानिया
इजरायल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास प्रमुख हानिया को कतर की राजधानी दोहा में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा. 

लेबनान की राजधानी में इजरायल की एयरस्ट्राइक, आंतकी संगठन हिजबुल्लाह कमांडर को बनाया निशाना

फिलीस्तीन के राष्ट्रपति ने हत्या को बताया निंदनीय
इस बीच वेस्ट बैंक में फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने हानिया की हत्या को निंदनीय बताते हुए इसे "कायरतापूर्ण काम और खतरनाक घटनाक्रम" बताया है.

हमास ने हानिया को घोषित किया शहीद
हमास ने हानिया को शहीद घोषित कर दिया है. हमास ने एक बयान में कहा, "हमास फिलीस्तीन के महान लोगों, अरब, इस्लामिक देशों के लोगों, दुनियाभर के सभी आजाद लोगों के लिए भाई इस्माइल हानिया को शहीद घोषित करता है."  

इजरायली एयर फोर्स ने लेबनान में शुरू की बमबारी, जानें हमले की वजह

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पाकिस्तान में नाबालिग हिंदू लड़की को अगवा कर उम्रदराज व्यक्ति से शादी कराई, धर्म बदल कर मुसलमान बनाया
हमारी सरजमीं पर अज़ीज मेहमान को... हमास नेता हानिया की हत्या से भड़के खामेनेई, कहा- इजरायल को देंगे सख्त सजा
बांग्लादेश छात्र आंदोलन में मरने वालों को मिलेगा हर्जाना; हिंदुओं को लेकर अंतरिम सरकार ने ये कहा
Next Article
बांग्लादेश छात्र आंदोलन में मरने वालों को मिलेगा हर्जाना; हिंदुओं को लेकर अंतरिम सरकार ने ये कहा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com