"और कोशिश करें..": यूके के मरीज की नर्सों के वेतन को लेकर ऋषि सुनक से अपील

रॉयल कॉलेज ऑफ नर्सिंग ने कहा कि वर्षों की वास्तविक वेतन कटौती के बाद कर्मचारियों को हड़ताल के बारे में मतदान करने के लिए मजबूर किया गया, जिससे लोगों को पेशे में शामिल होने से रोक दिया गया.

ऋषि सुनक ने अस्पताल के स्टाफ के साथ बात की.

लंदन:

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को शुक्रवार को लंदन के एक अस्पताल में एक बुजुर्ग मरीज ने चुनौती दी थी, जिन्होंने उनसे कहा कि यह अफ़सोस की बात है कि सरकार नर्सों को अधिक भुगतान नहीं कर रही, और उन्हें इसको लेकर कठिन प्रयास करना चाहिए. इस महीने की शुरुआत में ब्रिटेन के सबसे बड़े नर्सिंग यूनियन के 300,000 से अधिक सदस्यों ने वेतन को लेकर विवाद में हड़ताल की कार्रवाई पर मतदान करना शुरू किया, जो मुद्रास्फीति के बढ़ते स्तर से पिछड़ रहा है, जो इसके 106 साल के इतिहास में सबसे बड़ा मतदान है.

रॉयटर्स के मुताबिक, दक्षिण लंदन के क्रॉयडन के एक अस्पताल की यात्रा के दौरान महिला रोगी ने प्रधानमंत्री से कहा कि उन्हें राज्य द्वारा संचालित राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) को देखना चाहिए और नर्सों का समर्थन करना चाहिए.

सुनक इस सप्ताह दो महीनों में ब्रिटेन के तीसरे प्रधानमंत्री बने और उनकी सरकार सार्वजनिक वित्त में एक बड़े छेद को भरने के लिए खर्च में कटौती और कर वृद्धि कर रही है.

जब सुनक ने महिला से पूछा कि क्या कर्मचारियों ने उसकी "वास्तव में अच्छी तरह से" देखभाल की है, तो उसने जवाब दिया: "वे हमेशा करते हैं. यह अफ़सोस की बात है कि आप उन्हें अधिक भुगतान नहीं करते हैं."

सुनक ने उससे कहा कि उनकी सरकार कोशिश कर रही है, इस पर उसने कहा, "नहीं, आप कोशिश नहीं कर रहे हैं, आपको और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है." प्रधानमंत्री ने जवाब दिया, "ठीक है, मैं इसे देखूंगा. वे यहां एक बहुत अच्छी टीम हैं."

रॉयल कॉलेज ऑफ नर्सिंग ने कहा कि वर्षों की वास्तविक वेतन कटौती के बाद कर्मचारियों को हड़ताल के बारे में मतदान करने के लिए मजबूर किया गया, जिससे लोगों को पेशे में शामिल होने से रोक दिया गया.

एनएचएस, जिसने 1948 से उपयोग के स्थान पर मुफ्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान की है, मतदाताओं के बीच लोकप्रिय है और सार्वजनिक सेवाओं पर सरकारी खर्च का लगभग एक तिहाई हिस्सा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि, COVID-19 महामारी ने रोगियों की मांग में वृद्धि की, रिकॉर्ड संख्या में नियमित उपचार शुरू करने की प्रतीक्षा में और कुछ रोगियों ने एम्बुलेंस में, अस्पतालों के बाहर या ट्रॉलियों में बिस्तर के इंतजार में घंटों तक छोड़ दिया.