टॉप अमेरिकी वैज्ञानिक ओमिक्रॉन की लहर के बीच भी आशावान, जानिए क्या है कारण

अमेरिका के महामारी को लेकर शीर्ष सलाहकार एंथोनी फाउची ने दक्षिण अफ्रीका के अनुभव को लेकर कुछ आशा जगाने वाली बातें कहीं

टॉप अमेरिकी वैज्ञानिक ओमिक्रॉन की लहर के बीच भी आशावान, जानिए क्या है कारण

प्रतीकात्मक फोटो.

वाशिंगटन:

अमेरिका कोविड के मामलों में ''ऊंचाई की ओर तेज वृद्धि'' का अनुभव कर रहा है. ओमिक्रॉन वैरिएंट देश भर में फैल चुका है. इसकी पीक पर कुछ ही सप्ताह दूर हो सकता है. शीर्ष अमेरिकी महामारी सलाहकार एंथनी फाउची ने रविवार को यह बात कही. फाउची ने एबीसी के "दिस वीक" में कहा, "हम निश्चित रूप से बहुत गंभीर उछाल और मामलों में तेजी के बीच में हैं." इस बढ़ती संक्रमण दर को "वास्तव में अभूतपूर्व" कहेंगे. दुनिया भर में व्याप्त हो चुके वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के अमेरिका में शुक्रवार को 440,000 से अधिक नए मामले सामने आए. यह पिछले साल फरवरी की तुलना में लगभग 200,000 अधिक हैं.

हालांकि फाउची ने दक्षिण अफ्रीका के अनुभव को लेकर कुछ आशा जताई, जहां पहली बार नवंबर के अंत में स्ट्रेन का पता चला था और वह जल्द ही चरम पर पहुंच गया, और फिर जल्द ही कम हो गया. 

उन्होंने कहा कि इस बात के सबूत बढ़ रहे हैं कि ओमिक्रॉन पिछले वेरिएंट की तुलना में हल्का है. अमेरिका में पिछले कोविड की तुलना में हाल के हफ्तों में मौतों और अस्पताल में भर्ती होने की दर बहुत कम रही है.

अमेरिका अन्य देशों की तरह अर्थव्यवस्था को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाए बिना या पुलिसिंग और हवाई यात्रा जैसी प्रमुख सेवाओं पर रोक लगाए बिना सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए एक संतुलन बनाने के लिए संघर्ष कर रहा है. साल के अंत के बाद सोमवार को बच्चे स्कूल लौटने लगेंगे. फाउची और अमेरिकी शिक्षा सचिव दोनों ने कहा कि उन्होंने सोचा है कि अगर उचित सावधानी बरती जाए तो व्यक्तिगत रूप से निर्देशों का पालन किया जा सकता है.

फाउची ने फिर से माता-पिता से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया कि उनके बच्चों का टीकाकरण हो, मास्क पहनें और जरूरत पड़ने पर जांच करवाएं. फाउची ने कहा, "मुझे लगता है कि उन सभी चीजों को ध्यान रखा जाए जो बच्चों को स्कूलों में वापस लाने के लिए, उनकी पर्याप्त सुरक्षा के लिए जरूरी हैं. बाहर होने वाले हानिकारक प्रभावों के खिलाफ संतुलित हैं." 

अमेरिकी शिक्षा सचिव मिगुएल कार्डोना ने कहा कि कक्षाओं में वापसी चुनौतीपूर्ण होगी, लेकिन आवश्यक होगी. बड़ी संख्या में शिक्षकों और कर्मचारियों को बीमार होने के बीच उन्होंने "फॉक्स न्यूज संडे" को बताया कि "मुझे लगता है कि सामाजिक दूरी घटेगी, खासकर कल." उन्होंने कहा कि "तो हम अपनी आस्तीन ऊपर करने जा रहे हैं, चलो अपने बच्चों को कक्षाओं में भेजते हैं. यह हमारी डिफ़ॉल्ट सोच होनी चाहिए."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एरिक एडम्स, जिन्होंने नए साल में न्यूयॉर्क के मेयर के रूप में शपथ ली है, ने कहा कि बच्चों के लिए सुरक्षित रूप से स्कूल लौटने के अलावा कोई विकल्प नहीं था. उन्होंने एबीसी पर कहा "हमने लगभग दो साल की शिक्षा खो दी है, हम इसे फिर से नहीं कर सकते... बच्चों के लिए सबसे सुरक्षित जगह स्कूल के अंदर ही है."