इस जोड़े ने Lottery जीतने का निकाला तोड़, कमाए $26 मिलियन, US में ये कहानी हो रही Viral

अमेरिका (US) में एक रिटायर्ड जोड़े ने लॉटरी गेम (Lottery Game) में जीतने का तोड़ निकालने का दावा किया. उन्होंने करीब 26 मिलियन डॉलर की लॉटरी जीती. इस जोड़े की कहानी वायरल हो रही है. इन्होंने कई बार अमेरिका के अलग-अलग राज्यों में लॉटरी जीती.  

इस जोड़े ने Lottery जीतने का निकाला तोड़, कमाए  $26 मिलियन, US में ये कहानी हो रही Viral

अमेरिका (US) के एक जोड़े ने कई बार जीती लॉटरी (Lottery) (प्रतीकात्मक तस्वीर)

हममें से कई लोग अपने सपने पूरे करने के लिए जीवन में एक बार लॉटरी (Lottery) खुलने की ख्वाहिश रखते हैं. जैकपॉट (Jack Pot) जीतने में किस्मत का भी हाथ होता है.  लेकिन अमेरिका के एक जोड़े ने अब तक कई बार लॉटरी जीती और वो इसका श्रेय अपनी एक खास टेकनीक को देते हैं.  इस जोड़े की कहानी को इंटरनेट पर खूब पसंद किया जा रहा है.  एलए टाइम्स के मुताबिक,  अमेरिका के मिशिगन में रहने वाले जैरी और मार्ज सेल्बी ने लॉटरी से जीते पैसे से अपना घर रिनोवेट करवाया और अपने नाती-पोतों की शिक्षा में मदद की.

इस जोड़े के 6 बच्चे हैं और सड़क किनारे इनके रोजमर्रा की ज़रूरतों के सामान की दुकान है. मिस्टर सेल्बी एक शराब और सिटरेट की दुकान के इनचार्ज थे तो उनकी श्रीमति किताबों और सेंडविच की इंचार्ज थीं.  मिस्टर सेल्बी ने 2003 में अपनी पहली लॉटरी खरीदी थी लेकिन उसके बाद उन्होंने अमेरिका के लॉटरी सिस्टम में एक कमी ढूंढ निकाली. 83 साल के मिस्टर सेल्बी ने न्यूयॉर्क पोस्ट को बताया कि उन्होंने विंडफॉल लॉटरी में रोलडाउन फीचर का पता लगाया.  इसमें कोई भी जैकपॉट नहीं जीतता था और प्राइज़ मनी आगे बढ़ा दी जाती थी. उन्होंने कहा, "मेगा मिलियन लॉटरी गेम से अलग जहां सभी 6 नंबर मैच करने वालों को इनाम मिलता है, विंडफॉल में, अगर जैकपॉट $5 मिलियन है और किसी के सभी 6 नंबर मैच नहीं कर रहे हैं तो सारा पैसा निचले इनाम के विजेता को मिल जाता है जिसमें 5 नंबर , चार या तीन नंबर मैच करने पर भी बड़ा इनाम मिल जाता है."

गणित में खूब मजबूत सेल्बी ने औसत के हिसाब से खेलना शुरू किया. उन हफ्तों में जहां रोल डाउन से टिकट खरीदने पर गारंटी जीत होती थी, इस जोड़े ने हजारों टिकट खरीदीं.  

सेल्बी के पास मिशिगन विश्वविद्यालय से गणित में बैचलर डिग्री है और उन्होंने कैलोग्स कंपनी में आंकड़ों से जुड़ा ही काम किया था.  

उन्होंने कहा, अपने पहले खेल में मैंने $2,200 का खेला, मुझे $50 का नुकसान हुआ. इससे मुझे फायदा नुकसान के बीच का गणित और प्रोबेबिलिटी ( अनुमान) समझ आया.  

दूसरी बार रोलडाउन में उन्होंने $3,600 की टिकट खरीदीं और $6,300 जीते. फिर उन्होंने    $8,000  की टिकट खरीदी और लगभग इससे दुगने कमाए.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके बाद मिस्टर सेल्बी ने बड़ा खेलना शुरू किया और जीएस इन्वेस्टमेंट स्ट्रैटजीज स्थापित की. आखिरी बार विंडफॉल उन्होंने 2012 में खेला था. इसके बाद यह खेल बंद हो गया.